पोस्ट ऑफिस की नई स्कीम, 5 साल बाद मिलेंगे 14 लाख, ऐसे करें निवेश

अगर आप कहीं निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस में निवेश आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है। पोस्ट ऑफिस में आपको अच्छे रिटर्न के साथ साथ पैसे की सुरक्षा की गारंटी भी मिलती है। अगर आप कम समय में ज्यादा रिटर्न लेना चाहते है तो आप पोस्ट आफिस की सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम (SCSS ) में निवेश कर सकते हैं।

इस स्कीम में आपको 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपकी उम्र 60 साल से ऊपर होनी चाहिए। वहीं, जिन लोगों ने VRS ( Voluntary Retirement Scheme ) ले रखी है, वह लोग भी इस स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में आपके पैसे की 7.4 फीसदी दर ब्याज के साथ 5 साल की लॉक-इन अवधि होती है।

Advertisement

लेकिन अगर आप चाहें तो जुर्माने के साथ एक साल पूरा होने के बाद भी पैसे निकलवा सकते हैं। आप इस योजना में 15 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं जा सकता है और कम से कम इसमें 1000 रुपए का निवेश किया जा सकता है। इस स्कीम में इन्वेस्टमेंट पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत टैक्स में भी छूट मिलती है।

मान लीजिये अगर आप इस योजना के तहत एक साथ 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको सालाना 7.4 फीसदी की ब्याज दर के हिसाब से 5 साल बाद यानी मेच्योरिटी पर कुल 14,28,964 रुपय मिलेंगे।m यानि आपको 5 साल में 4,28,964 रुपये का फायदा हो रहा है। पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम के लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं।