जानें कैसे मिल सकता है मुफ्त में गैस सिलेंडर

भारत में अभी भी बहुत से ऐसे परिवार हैं जिनके पास गैस सिलेंडर उपलब्ध नहीं है और वह नया सिलेंडर नहीं खरीद सकते। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा प्रधान मंत्री उज्वला योजना शुरू की गई थी जिसका मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों को फ्री में गैस सिलेंडर कनेक्शन देना है। आपको बता दें कि ये योजना 30 सितंबर 2020 को खत्म हो रही है।

अगर आपने अभी तक इस योजना का फायदा नहीं लिया है तो आपके पास आखरी मौका है। इस योजना में रजिस्टर करना भी काफी आसान है। आज हम आपको बताएंगे कि आप इस योजना में रजिस्टर कैसे कर सकते हैं और फ्री गैस सिलेंडर का फायदा ले सकते हैं। आपको बता दें कि प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के तहत BPL परिवार की एक महिला मुफ्त गैस कनेक्शन लेने के लिए रजिस्टर कर सकती है।

Advertisement

रजिस्टर करने के लिए आप इस स्कीम से जुडी ऑफिशियल वेबसाइट pmujjwalayojana.com पे जा सकते हैं। इस वेबसाइट पर आपको इसके होमपेज पर डाउनलोड फॉर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब आपको प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना फार्म पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक फार्म खुलेगा आपको इस फार्म को डाउनलोड करना है और इसके बाद इसमें अपनी सारी जानकारी भर देनी है।

इस में आवेदन करता का नाम, तरीक और स्थान वगेरा सारी जानकारी भरने के बाद आप अपने नज़दीकी LPG सेंटर का नाम भर सकते हैं। इसके बाद आपके डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई किया जाएगा और वेरिफिकेशन होने के बाद अगर आप इस योजना का फायदा लेने के योग्य होंगे तो आपको फ्री LPG गैस कनेक्शन मिल जाएगा।