आपके घर की छत आपको बना सकती है अमीर, घर की छत से शुरू करें ये बिजनेस

दोस्तों बहुत से लोग अपना कोई बिजनेस शुरू करने के लिए अक्सर जमीन या दुकान लेने के लिए सोचते हैं। लेकिन कुछ बिजनेस ऐसे भी हैं जिनके लिए आपको बाहर जगह तलाशने की जरूरत नहीं पड़ती और आप घर से कमाई शुरू कर सकते हैं।अगर आपके मकान की छत खाली पड़ी है तो आप कुछ ऐसे काम को शुरू कर सकते हैं जिससे घर बैठे मोटी कमाई की जा सकेगी। आज हम आपको ऐसे ही बिजनेस आइडियाज देने जा रहे हैं।

कई बिजनेस इंडस्ट्रीज आपको छत के लिए अच्छा खासा प्लान और पैसा ऑफर करती हैं जिसके तहत आपको मोटी कमाई हो सकती है। जैसे कि आज के समय में ज्यादा क्रेज़ के चलते आप सोलर एनर्जी से जुड़े काम शुरू कर सकते हैं। यानि आप छत पर सोलर पावर प्लांट लगा सकते हैं और सरकार आपको इस काम में मदद भी करेगी। सोलर प्लांट लगाने से आप खुद का बिजली बिल बचाने के साथ साथ बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

Advertisement

इस बिजनेस के लिए आपको अपने एरिया की डिस्कॉम से संपर्क करना होगा और वो आपके घर पर एक मीटर लगा देगी। इस मीटर से यह पता चलेगा कि आपने डिस्कॉम को कितनी बिजली बेची। मान लीजिए अगर आप दिल्ली में ये प्लांट लगाते हैं तो डिस्कॉम आपको 5.60 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से पैमेंट करेगी और सिर्फ एक बार सोलर प्लांट लगाकर 25 साल तक कमाई कर सकते हैं।

इसी तरह दूसरा बिजनेस है रूफ फार्मिंग बिजनेस। बहुत से लोग आज कल छत पर खेती कर रहे हैं। अगर आपकी छत खाली और बड़ी है तो आप भी छत पर फल और सब्जियां उगा सकते हैं। लोग जैविक तरीके से उगाई गयी सब्ज़ियां काफी पसंद करते हैं और आपके यहां ग्राहकों की लाइन लगाना शुरू हो जाएगी। आप बड़ी मात्रा में सब्जी और फलों का उत्पादन करते हैं तो आप होम डिलीवरी सर्विस भी शुरू कर सकते हैं।

ऐड होर्डिंग्स ऑन रूफ

आप जानते हैं कि ये ऐड का जमाना है और बहुत सी कंपनियां अपने प्रोडक्टस का ऐड करवाती हैं। इसके लिए कंपनियां बड़े बड़े होर्डिंग लगवाती हैं। जगह की कमी के कारण अब शहरों में बड़ी बड़ी बिल्डिंग्स में होर्डिंग्स लगाए जा रहे हैं ताकि दूर से लोगों को प्रोडक्ट का ऐड दिख सके। अगर आपकी एक ऊंची बिल्डिंग है तो आप होर्डिंग के लिए ऐड दे सकते हैं। आप अपने शहर में किसी एडवरटाइजिंग एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं। उसके बाद आपकी लोकेशन के हिसाब से कंपनी आपको होर्डिंग्स का किराया देगी।