आज से बदल गए ट्रैफिक नियम, अब पुलिस रोके तो करें ये काम

अब अगर आपको ट्रैफिक पुलिस रोक ले तो आपको डरने की जरूरत नहीं है। क्योकि आज से ट्रैफिक नियमों में बड़े बदलाव किये गए हैं। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने आम लोगों को राहत देते हुए ट्रैफिक रूल्स में कुछ ढील दी है। आज से आपको गाडी चलाते समय अपने साथ गाडी से रिलेटेड कागज़ात जैसे कि RC, प्रदूषण सर्टिफिकेट, इंशोरेंस के पेपर और ड्राइविंग लाइसेंस वगेरा रखने की जरूरत नहीं होगी।

यानि कि अगर ये डाक्यूमेंट्स आप घर पे बहुत गए है तो भी पुलिस आपका चालान नहीं काट सकेगी। आपको अब सबूत के तौर पर इन डाक्यूमेंट्स की हार्ड कॉपी अपने पास रखने की जरूरत नहीं होगी। अगर आपके पास इन दस्तावेज़ों की वैलिड सॉफ्ट कॉपी है तो भी ये माननीय होगी।

Advertisement

सरकार ने इन नए नियमों को लागू करते समय ये स्पष्ट कर दिया है कि इन डाक्यूमेंट्स की जाँच पुलिस द्वारा इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से कर ली जाएगी। हलाकि जाँच के बाद अगर आपका कोई दस्तावेज़ सही नहीं पाया जाता तो ट्रैफिक पुलिस अधिकारी आप से हर कॉपी की मांग कर सकते हैं। इन दस्तावेज़ों की जानकारी सुचना टेक्नोलॉजी पोर्टल पर मौजूद होगी।

इसी तरह किसी का ड्राइविंग लाइसेंस रद्द होने की जानकारी भी पोर्टल पर उपलब्ध होगी। विभाग की और से वाहन चालकों को एक और छूट देते हुए अब रास्ता जानने के लिए मोबाइल इस्तेमाल करने की आज्ञा भी दे दी है। हलाकि अगर आप ड्राइविंग करते समय फ़ोन पर बात करते हुए पकडे जाते हैं तो आपको जुरमाना देना होगा।