LIC की नई स्कीम, सिर्फ एक बार निवेश करने पर हर महीने मिलेंगे 19 हजार रुपए, जानिए कैसे

LIC यानि भारतीय जीवन बीमा निगम सबसे ज्यादा भरोसेमंद संस्था होने के कारण ज्यादातर लोग इसी में निवेश करना पसंद करते हैं। क्योकि LIC सरकारी संस्था होने की वजह से यहां पैसा डूबता नहीं। अगर आप भी LIC में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको एलआईसी की एक नई पॉलिसी के बारे में जानकारी देंगे जो कि अभी लॉन्च की गयी है और काफी फायदेमंद है।

LIC द्वारा हाल ही में शुरू किये गए इस खास प्लान में आप सिर्फ एक बार पैसा लगाकर जिंदगी भर कमाई कर सकते हैं। इस खास प्लान का जीवन अक्षय है। ये उन लोगों के लिए सबसे बेस्ट है जिन्हेलो बुढ़ापे में पेंशन की चिंता रहती है। आप इस प्लान को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीद सकते हैं।

Advertisement

जीवन अक्षय-7 (प्लान नंबर 857) नाम कि यह पालिसी सिंगल प्रीमियम वाली नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग और पर्सनल एन्युटी स्कीम है। आपके बता दें कि ये पॉलिसी जारी होने के तीन महीने बाद आपको लोन की भी सुविधा मिलती है। यानि कि अगर आपने ये पालिसी ली है तो आप लोन भी ले सकेंगे।

आप इस पॉलिसी में कम से कम 1,00,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं और वहीं अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। मान लीजिए अगर आप इस पॉलिसी में एक साथ 4072000 रुपये का निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 19 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी। इस प्लान को आप मंथली, 3 महीने, 6 महीने और एक साल की एन्युटी के मोड में खरीद सकते हैं। आपको इसमें कम से कम 12 हजार रुपए एन्युटी मिल सकती है।

इस प्लान को 30 से 85 साल तक की उम्र के लोग खरीद सकते हैं। इस पॉलिसी में एक ही परिवार के दो वंशजों, एक ही परिवार के वंशजों (दादा-दादी, माता-पिता, बच्चे, नाती-पोते), पति-पत्नी या भाई-बहन के बीच ज्वाइंट लाइफ एन्युटी ली जा सकती है। आपको बता दें कि एन्युटी स्कीम में निवेश की गई रकम पर ब्याज लगाकर एक तय समय के बाद इनकम मिलती है। यानि आप इसमें सिर्फ एक बार निवेश के बाद नियमित तौर पर एक निश्चित आय ले सकते हैं।