आ गया बिना पेट्रोल और बिना बैटरी के चलने वाला Scooter, जानें कीमत

हर कोई आज के समय में इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाइक और इलेक्ट्रिक गाडी खरीदना चाहता है। लेकिन क्या अपने कभी ऐसे स्कूटर के बारे में सुना है जिसे बिना बैटरी और बिना चार्जिंग के चलाया जा सके? जी हाँ, बेंगलुरु की एक इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्टार्टअप, ‘बाउंस’ ने अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर, Bounce Infinity E1 लॉन्च किया है।

भारत में ये पहला ऐसा ई-स्कूटर है, जिसे बिना बैटरी और बिना चार्ज किये चलाया जा सकेगा। बाउंस ने इस ई-स्कूटर को ‘ बैटरी ऐज ए सर्विस’ यानि ‘सर्विस के तौर पे बैटरी’ विकल्प के साथ पेश किया है। ‘सर्विस के तौर पर बैटरी’ विकल्प के बारे में कंपनी के CEO का कहना है कि बैटरी वाले इस स्कूटर की चार्जिंग को लेकर ग्राहकों को परेशान होने की जरूरत नहीं होगी।

Advertisement

क्योकि कंपनी अपनी ओर से बैटरी स्वैपिंग की सुविधा उपलब्ध करवाएगी। यानि जब भी इस स्कूटर की बैटरी खत्म होगी तो ग्राहक, बाउंस के स्वैपिंग नेटवर्क से खाली बैटरी को पूरी तरह चार्ज बैटरी से बदल लेगा, जिसके लिए आपको भुगतान करना होगा। खास बात ये है कि इससे पेट्रोल स्कूटरों की तुलना में लागत को 40 प्रतिशत तक कम किया जा सकेगा।

कंपनी का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर और बेंगलुरु जैसे प्रमुख भारतीय शहरों में उसके बैटरी-स्वैपिंग स्टेशन नेटवर्क से करीब 200 स्टेशन जुड़ चुके हैं। कंपनी CEO का कहना है कि हमारा उद्देश्य है कि हम भारत के वातावरण को स्वच्छ बनाए रखने में सहयोग करें और दुनिया का सबसे बड़ा और विस्तृत ‘बैटरी स्वैपिंग प्लेटफॉर्म’ बनाएं और अपने ग्राहकों के लिए हर एक किलोमीटर की दूरी पर एक स्वैपिंग सुविधा दे पाएं।

इस स्कूटर की कीमत की बात करें तो इसकी कीमत सिर्फ 45,099 रुपये रखी गयी है और आप इसे सिर्फ 499 रुपये देकर प्री-बुक कर सकते हैं। आप चाहें तो बाउंस इन्फिनिटी E1 स्कूटर को बैटरी के साथ भी खरीद सकते हैं। और अपने घर या फिर ऑफिस में इसे चार्ज कर सकते हैं। अगर आप इस स्कूटर को बैटरी और चार्जर के साथ खरीदते हैं तो ये आपको 68,999 रुपये में पड़ेगा। इसको एक बार चार्ज करने पर 85 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है और बैटरी पूरी तरह से चार्ज होने में लगभग 4 से 5 घंटे का समय लेती है।