आ गई सबसे सस्ती और छोटी इलेक्ट्रिक कार, खर्चा एक रुपए प्रति किलोमीटर, जानें कीमत

दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं कि पेट्रोल के दाम दिन ब दिन बढ़ते जा रहे हैं जिसके कारण हमारा कार का खर्चा भी लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में बहुत से लोग इलेक्ट्रिक कार लेना चाहते हैं लेकिन इलेक्ट्रिक कार्स काफी महंगी होने के कारण हर कोई इसे खरीद नहीं पाता।

लेकिन अब भारत में दुनिया की सबसे छोटी और सस्ती इलेक्ट्रिक कार लांच होने जा रही है  जिसकी कीमत जानकर आप हैरान रह जाएंगे। आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनी Eleksa ने हाल ही में अपनी नई Electric Car को मार्केट में पेश किया है।

कंपनी द्वारा इस नई इलेक्ट्रिक कार को Eleksa CityBug के नाम से साउथ अफ्रीका में पेश किया है और जल्द ही इसे भारत में भी लाया जा सकता है। Eleksa CityBug को बजट कैटेगरी में लाया गया है और ये अब तक की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है।

कंपनी ने इस कार को दो दरवाजों वाले मॉडल में पेश किया है, लेकिन इसमें चार व्यक्ति आसानी से बैठ सकते हैं और इस कार का वजन लगभग 450kg है। इस कार को छोटे साइज़ में पेश करने के साथ साथ इसमें बहुत से कमाल फीचर्स दिए गए हैं।

इस छोटी इलेक्ट्रिक कार की कीमत के बारे में बात करें तो South African मार्केट में कंपनी ने इस कार को 230k Rand की कीमत में पेश किया है। लेकिन कंपनी भारतीय मार्किट में इस कार का सस्ता वैरिएन्ट लांच कर सकती है जिसकी कीमत सिर्फ 4 लाख रुपए के करीब होने की संभावना है।

इसके साथ ही Eleksa कंपनी और भी कई इलेक्ट्रिक वाहनों को आने वाले समय में भारतीय मार्किट में पेश कर सकती है। कंपनी का कहना है कि CityBug कार में 9kWh की बैटरी और 4kW इलेक्ट्रिक मोटर दी गयी है। इस कार को एक बार फूल चार्ज करने पर 200km तक चलाया जा सकता है और इसकी टॉप स्पीड 60km/h की है।