जल्द लांच होगी Maruti की ये नई CNG कार, कम कीमत में मिलेगा शानदार माइलेज

पेट्रोल और डीज़ल की बढ़ती हुई कीमतों के कारण बहुत से लोग CNG या फिर इलेक्ट्रिक गाडी खरीदना चाहते हैं। ऐसे में कार निर्माता कंपनिया भी अब अपने सबसे पसंदीदा मॉडल्स को CNG वैरिएंट में पेश कर रही हैं। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने भी बीते दिनों अपनी मशहूर हैचबैक कार Maruti Celerio के नए CNG वेरिएंट को लॉन्च किया है।

इसके बाद आप अब जल्द ही मारुति अपनी हैचबैक कार Swift से लेकर कॉम्पैक्ट SUV Brezza तक को नए कंपनी फिटेड CNG किट्स के साथ पेश करने जा रही है। सबसे पहली कार के बारे में बात करें तो रिपोर्ट के अनुसार कंपनी अब Dzire सेडान कार के नए CNG वेरिएंट को पेश करने की तैयारी कर रही है। इस कार को टेस्टिंग के दौरान भी देखा गया है।

Advertisement

इसी तरह मारुति सुजुकी अपनी प्रीमियम हैचबैक कार Baleno को भी कंपनी फिटेड CNG किट के साथ पेश कर सकती है। Baleno मारुती की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। कंपनी का कहना है कि CNG वैरिएन्ट में आने के बाद ये कार और भी ज्यादा लोकप्रिय होगी।

इसी तरह कंपनी Ciaz को भी CNG में पेश करने जा रही है। सियाज एक्जीक्यूटिव क्लास सेडान कार है, और प्रीमियम रेंज कस्टमर्स के बीच ये कार खासी मशहूर भी है। शुरुआत में ये कार भी डीजल इंजन के साथ उपलब्ध रही है, लेकिन फिलहाल ये कार केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही आती है। जानकारी के अनुसार अब कंपनी जल्द ही बाजार में सियाज को भी CNG वेरिएंट में पेश करेगी।

आपको बता दें कि कंपनी हैचबैक कारों के साथ साथ अपनी कॉम्पैक्ट SUV Maruti Brezza को भी CNG किट के साथ पेश करने जा रही है। ऐसा होने पर SUV बाजार में एक बड़ा बदलाव आ सकता है। क्योकि अब तक SUV सेग्मेंट डीजल और पेट्रोल इंजन पर ही निर्भर रहा है। लेकिन अब इसमें CNG किट भी शामिल होगा। इससे SUV का खर्चा कम होने के साथ साथ माइलेज भी ज्यादा मिलेगा।