खुशखबरी, अब केंद्र सरकार हर महीने देगी 5000 रुपए, इन लोगों को मिलेगा फायदा

केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा समय समय पर कई प्रकार की योजनाएं चलाई जाती हैं। आज हम आपको केंद्र सरकार की एक नई योजना के बारे में जानकारी देंगे जिसमें आपको सरकार हर महीने 5000 रुपये देती है। ये पैसा आपके बुढ़ापे को सिक्योर करेगाl आपको बता दें कि इस सरकारी स्कीम का नाम अटल पेंशन योजना है और सरकार इसमें आपको हर महीने फिक्सड पेंशन देती है।

इस योजना में सरकार नागरिकों को 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की राशि हर महीने देती है। कोई भी 18 से 40 वर्ष की उम्र का भारतीय नागरिक इस पेंशन का लाभ उठा सकता है। इस योजना को पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण की तरफ से इ चलाया जाता है।

Advertisement

हर महीने नागरिकों को इस स्कीम में प्रीमियम की राशि देनी होती है। अगर आपकी उम्र 18 साल है तो हर महीने आपको 210 रुपये का प्रीमियम देना होगा। इसके अलावा हर महीने 1000 रुपये पेंशन पाने के लिए 18 साल की उम्र में सिर्फ 42 रुपये देने होंगे। किसी कारण से अगर नागरिक की मृत्यु 60 साल की उम्र से पहले हो जाती है तो इस योजना का पैसा नागरिक की नामांकित नागरिक को दिया जाएगा।

अगर आप इस योजना का फायदा लेना चाहते है तो आपको जिस बैंक में आपका सेविंग अकाउंट है, वहां जाकर APY रजिस्ट्रेशन फार्म भरना होगा। साथ ही आपको अपना आधार और मोबाइल नंबर भी देना होगा। ऐसा करने के बाद उसी बैंक खाते से आपकी इंस्टॉलमेंट हर महीने अपने आप कट जाएगी।

आप इस योजना में मंथली, तिमाही और छमाही निवेश कर सकते हैं। आपको 42 साल की उम्र तक निवेश करना होगा और इसके आपका कुल निवेश 1.04 लाख रुपये होगा। और 60 साल के बाद आपको मंथली 5000 रुपये पेंशन मिलेगी। इस स्कीम में एक व्यक्ति एक ही अकाउंट खुलवा सकता है। इस योजना में इनकम टैक्स के सेक्शन 80CCD के तहत इसमें टैक्स छूट का फायदा भी मिलता है और शुरू के 5 साल सरकार की ओर से भी योगदान राशि दी जाएगी।