अब सिर्फ 10 रुपए में मिलेगा 12 वॉट का LED बल्ब, 3 साल की मिलेगी गारंटी

आज के समय में हर कोई अपने घर में LED बल्ब लगाना चाहता है।इसका कारण ये है कि एलईडी बल्ब लगाने से बिजली की काफी बचत होती है। लेकिन मार्किट में अच्छी क्वालिटी के LED बल्ब काफी महंगे मिलते हैं और हर कोई इन्हे नहीं खरीद सकता। इसीलिए आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिससे आप सिर्फ 10 रुपये में 12 वाट का LED बल्ब ले सकते हैं।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने आम लोगों को सस्ते एलईडी बल्ब देने के लिए एक योजना शुरू की है। इस योजना में सरकार बल्बों पर 3 साल की गारंटी भी देगी। फ़िलहाल सरकार द्वारा ग्रामीण उजाला योजना को उत्तर प्रदेश, बिहार, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना में शुरू किया गया है।

Advertisement

लेकिन जल्द ही इस योजना को पुरे भारत में लाया जाएगा। इस समय सिर्फ इन राज्यों के लोग ही 12 वॉट का LED बल्ब 10 रुपये में खरीद सकते हैं। जानकारी के अनुसार ये योजना 31 मार्च 2022 तक है। आप सिर्फ 50 रुपये देकर 5 बल्ब खरीद सकते हैं।

इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मकसद बिजली की खपत को कम करना है। LED बल्ब से बिजली की बचत होती है। जानकारी के अनुसार CESL ने ग्राम उजाला परियोजना के तहत 50 करोड़ बल्ब बांटने का टारगेट रखा है। यानि इसका फायदा बहुत से लोगों को होने वाला है।

सीईएसएल बिजली की ज्यादा खपत करने वाले पुराने बल्बों के बदले सिर्फ 10 रुपये में 3 साल की गारंटी के साथ बढ़िया क्वालिटी वाले 7 और 12-वॉट के LED बल्ब दे रही है। इस योजना के अंतर्गत एक परिवार को ज्यादा से ज्यादा पांच बल्ब ले सकता है।