बिजली जाने के बाद भी 15 घंटे तक चलेगा ये पंखा, बिजली का बिल भी आएगा कम

गर्मी का सीज़न शुरू हो चुका है और ऐसे में बिजली के कट काफी लगने लगते हैं। कई बार तो कई घंटे बिजली गुल रहती है और इनवर्टर भी बंद हो जाता है। जिसके बाद ज्यादा गर्मी में हम पसीने से तरबतर हो जाते हैं। लेकिन अब मार्किट में ऐसे पंखे भी आ चुके हैंजो कि बिजली जाने के बाद भी 15 घंटे तक लगातार चल सकते हैं।

यानि ये पंखे आपको बिजली जाने के बाद भी 15 घंटे तक हवा देंगे। इसके साथ ही इन पंखों के माध्यम से आप अपना बिजली बिल भी कम कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ पंखों के बारे में जानकारी देंगे।

इनमे से सबसे पहला पंखा है स्मार्ट पोर्टेबल टेबल फैन। इस Smartdevil Portable Table फैन को आप Amazon से ऑनलाइन मंगवा सकते हैं। कंपनी ने इस पंखे में 3000mAh की दमदार बैटरी का इस्तेमाल किया है। इसे फूल चार्ज करने पर आप 14 से 15 घंटे तक हवा ले सकते हैं। कीमत की बात करें तो अमेजन पर आपको ये पंखा सिर्फ 1,999 रुपये में मिल जाएगा। इस पंखे को आप कहीं पर भी रखकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके बाद दूसरे नंबर पर है बजाज का Bajaj PYGMY Mini पंखा। ये पंखा कम बजट का चार्जेबल पंखा है। इस पंखे को भी आप Amazon से खरीद सकते हैं और इसकी कीमत सिर्फ 1170 रुपये है। इस पंखे का डिज़ाइन बहुत ही शानदार है और इस पंखे में USB चार्जिंग का ऑप्शन दिया गया है। इस पंखें को एक बार फुल चार्ज करने पर आप 4 घंटे तक चला सकते हैं।

तीसरे नंबर पर आता है फिप्पी MR-2912 टेबल फैन। आपको बता दें कि ये तीन ब्लेड वाला पंखा है। इस पंखे को भी आप अमेजन से खरीद सकते हैं। खास बात ये है कि इसे आप टेबल फैन या दिवार पर टांग कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पंखे को फुल चार्जिंग के बाद फुल स्पीड पर 3.5 घंटे, मीडियम स्पीड पर 5.5 घंटे और लो स्पीड पर 9 घंटे तक लगातार चलाया जा सकता है।