अब बिना किसी खर्चे के लगवाएं सोलर पैनल, सरकार देगी 90 प्रतिशत सब्सिडी,

इस बार बिजली के कट काफी ज्याद लग रहे हैं और बिजली की कटौती ने सभी को गर्मी से बेहाल कर दिया है। ऐसे में सोलर सिस्टम ही अंतिम विकल्प बचता है। आप सिर्फ एक बार पैसा लगाकर जिंदगी भर के लिए फ्री बिजली चला सकते हैं। अगर आप भी सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो सरकार आपको 100 रूपए पर 90 रूपए सब्सिडी देती है।

यानि आपको सोलर सिस्टम की कीमत का सिर्फ 10 प्रतिशत देना होगा। मान लीजिए अगर आपको अपने घर में 1 टन के 2 इन्वर्टर एयर कंडीशनर चलाने हैं, और साथ में कूलर, पंखे और लाइट चलानी है तो आपको कम से कम 4 किलोवॉट का सोलर सिस्टम लगाना होगा। ये सिस्टम हर रोज़ कम से कम 20 यूनिट बिजली पैदा करेगा।

आप चाहें तो ज्यादा क्षमता वाला सोलर प्लांट लगाकर बची हुई बिजली सरकार को बेच कर कमाई भी कर सकते हैं। सोलर प्लांट लगाने के लिए आपको एक सोलर इन्वर्टर, सोलर बैटरी और सोलर पैनल की जरूरत होती हैं। इसके साथ ही वायर फिक्सिंग, स्टैंड आदि का खर्चा होता है जिस अलग से खर्चा होता है। इस तरह इन सभी चीजों को मिलाकर हम खर्चा निकाल सकते हैं।

सोलर इन्वर्टर की बात करें तो मार्केट में 5 किलोवाट के सोलर इन्वर्टर मिलते हैं जिन्हें 4 किलोवॉट का प्लांट चलाने के लिए आप खरीद सकते हैं। हालांकि यह थोड़ा सा महंगा पड़ता है। यदि आपका बजट कम है तो आपको पीडब्ल्यूएम तकनीक वाला सोलर इन्वर्टर लेना चाहिए।