ऑनलाइन बिजनेस शुरू करते समय जरूर रखें इन बातों का ध्यान

मौजूदा मार्केट के हालात के अनुसार, साल 2023 तक ईकॉमर्स रिटेल बिजनेस का काम 24 प्रतिशत बढ़ने की संभावना है। इनमें से 78 प्रतिशत छोटे बिजनेसेज को फायदा होगा। ऐसे में अगर आप भी ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं और चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट शुरू से ही प्रोफेशनल और परफेक्ट लगे, तो जरूरी है कि आप कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें जिससे विजिटर्स का पहला अनुभव अच्छा हो। बिना किसी प्लान के काम करने की काेशिश न करें। इस चेकलिस्ट को देखकर ही आगे बढ़ें। 

साल-भर के फाइनेंशियल रिसोर्सेस हों, यह सुनिश्चित करें

Advertisement

नया वेंचर शुरू करने से पहले अपनी आर्थिक (खर्च संबंधी) व्यवस्था को सुनिश्चित करें। आपके पास कम से कम एक साल के बिल आदि पे करने के हिसाब से कैश होना चाहिए। हालांकि ऑनलाइन बिजनेस के खर्च बाकी बिजनेस से कम होते हैं, लेकिन कुछ खर्च यहां भी जरूरी हो जाते हैं। इसलिए जब तक बिजनेस में प्रॉफिट होना शुरू न हो जाए, तब तक के लिए फाइनेंस की व्यवस्था करके रखें। इस तरह आप निश्चिंत होकर अपना ध्यान बिजनेस को आगे बढ़ाने में लगा पाएंगे।

एडवर्टाइजिंग कैंपेन को लॉन्च करने के लिए प्लान बनाएं

वेबसाइट लॉन्च करने से पहले कुछ टीजर्स आदि लॉन्च करें जिससे की कंज्यूमर्स को पता चल सके और उनकी रुचि बने। एक अच्छे प्लान के साथ एडवर्टाइजिंग करें। उदाहरण के तौर पर पहले से ही एड, फ्लायर्स आदि तैयार करके रखें, जिससे कि आप एक साथ ही उन्हें सोशल मीडिया पर लॉन्च कर सकें। अपने दोस्तों और परिवार की मदद से भी आप इसकी जानकारी लोगों तक पहुंचा सकते हैं। उनसे फीडबैक देने को कहें और उनके आधार पर सुधार करते रहें। वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप एडवर्टाइजिंग पर पकड़ बनाएं।

डोमेन नेम को रिव्यू करें

जो भी डोमेन नेम आपने अपने बिजनेस के लिए तय किया है उसके बारे में फिर से सोचें। प्राइमरी और सेकंडरी दोनों ही डोमेन नेम बिजनेस की पहचान के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इस बात का ध्यान रखते हुए ही सोचें। ये वे नाम हैं जो हर जगह आपके बिजनेस को रीप्रेजेंट करेंगे। देखें कि क्या वे आपके बिजनेस के हिसाब से सही हैं? क्या वे आपके ऑडियंस को अट्रैक्ट कर पाते हैं? क्या वे डोमेन नेम उच्चारण की दृष्टि से आसान हैं?

वेबसाइट को शानदार तरीके से लाइव करें

वेबसाइट शानदार तरीके से लाइव करने से पहले हर पेज पर नैविगेट करने की कोशिश करें। उस पर लॉग इन करके देखिए कि उसमें कहां कमी है। पेज से दूसरे पेज पर नैविगेट करके देखें जिससे रुकावट होने पर उसे सुधारा जा सके। इससे पहली बार वेबसाइट पर आने वाले लोगों के लिए आप पहले से ही सभी बग्स को हटा पाएंगे। यह टेस्ट करके आप जान पाएंगे कि आपकी वेबसाइट को किस तरह के इम्प्रूवमेंट की जरूरत है। समय-समय पर ऐसा करते रहें।

सोशल मीडिया अकाउंट्स को रखें तैयार

वेबसाइट लाइव करने के बाद आपके सोशल मीडिया अकाउंट्स की भूमिका बहुत बढ़ जाती है इसलिए अपने अकाउंट्स को तैयार रखें। ध्यान रखें कि कुछ प्लेटफॉर्म्स पर शुरुआत करें और फॉलोअप करते रहें। उन पर नियमित रूप से लिंक्स पोस्ट करते रहें और साथ ही एंगेजिंग पोस्ट लिखें। एक प्लेटफॉर्म पर फॉलोइंग बनाने के बाद दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर भी अपनी मौजूदगी दर्ज कराएं। इससे आप अपना दायरा ऑर्गनाइज्ड तरीके से बढ़ा सकते हैं।

ऑर्डरिंग फीचर को चेक कर लें

वेबसाइट को लाइव करने से पहले ध्यान रखें कि ऑर्डर लेने और पूरा करने के लिए जो भी सिस्टम या फीचर आपने जोड़ा है उसे समय-समय पर ठीक से जांच लिया हो। अगर आप इन हाउस ही सब कुछ कर रहे हैं तो यह एक आसान तरीका हो सकता है। पूरे प्रोसेस को जांचने के लिए डिलिवरी मोड को सलेक्ट करके और पूरा प्रोसेस फॉलो करके देखें। अगर वह ठीक होगा तभी आपके कस्टमर्स को एक अच्छा अनुभव मिल सकेगा।

अकाउंटिंग सिस्टम को जांच लें

अपने अकाउंटिंग सिस्टम को जांच कर सुनिश्चित कर लें कि सारे पेमेंट आदि सुचारू रूप से हो रहे हैं। इसके लिए डमी टेस्ट कर लें। इससे वेबसाइट को लाइव करने के बाद आपको अकाउंट्स से संबंधित कोई परेशानी नहीं आएगी। पेमेंट में परेशानी आने या बहुत-से पेमेंट ऑप्शन न रहने की स्थिति में कस्टमर्स निराश होते हैं। कोशिश करें कि आप अपने कस्टमर के लिए एक स्मूथ अकाउंटिंग सिस्टम क्रिएट कर सकें।