आ गया नैनो बायोगैस प्लांट, अब घर के कूड़े से बनेगी गैस

दोस्तों आज के समय में हर घर में LPG गैस का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन ये काफी महंगी पड़ती है। लेकिन केरला की एक कंपनी बायोटेक इंडिया द्वारा एक नैनो बायोगैस प्लांट तैयार किया गया है जिससे बनी गैस को आप घर में इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे खास बात ये है कि आप इसमें पशुओं का गोबर, गली सड़ी सब्जियां, या फिर कोई भी जैविक कचरा डाल कर गैस बना सकते हैं।

आपको बता दें कि बायोटेक इंडिया की तरफ से नैनो बायोगैस प्लांट के दो मॉडल त्यार किए गए है । एक मॉडल 45 लीटर का है और दूसरा मॉडल 160 लीटर का है। 45 लीटर वाले मॉडल से 10 -20 लीटर गैस पैदा की जा सकती है और वहीं बड़ा यानि 160 लीटर वाला मॉडल 30–50 लीटर बायोगैस पैदा करता है। दोनों मॉडल के ऊपर एक फ्लोटिंग टैंक है। इस टैंक में गैस भर जाने पर वो ऊपर आ जाता है।

Advertisement

कीमत की बात करें तो छोटे मॉडल की कीमत सिर्फ 6750 रु रखी गयी है और और बड़े मॉडल को आप 9950 रु में खरीद सकते हैं। सबसे खास बात ये है कि साइज़ में काफी छोटे होने के कारण इन दोनों मॉडल्स को आप अपनी रसोई में भी रख सकते हैं। साथ ही इन्हे काफी आसानी से एक जगह से दूसरी जगह पर लेजाया जा सकता है।

कंपनी द्वारा फ़िलहाल इन मॉडलस को स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी में बच्चों को जैविक ऊर्जा के बारे में जागरूक करने के लिए इस्तेमाल क्या जा रहा है। लेकिन आप इसे घर पर भी इस्तेमाल कर सकते है। आपको बता दें कि इस दोनों नैनो मॉडल के साथ साथ बायोटेक कंपनी द्वारा कुछ बड़े मॉडल भी त्यार किये जाते हैं जो इस से ज्यादा गैस पैदा कर सकते है और आपको किसी भी तरह की एलपीजी गैस की जरूरत नहीं पड़ती और कोई खर्चा भी नहीं होगा।

कैसे खरीदें

अगर आप इसे खरीदना चाहते हैं तो आप घर बैठे भी इसे ऑर्डर कर सकते हैं और आपको होम डिलीवरी दी जाएगी। दरअसल बायोटेक इंडिया द्वारा सारे भारत में होम डिलीवरी भी की जाती और डिलीवरी का कोई अलग से खर्चा भी नहीं लिया जाता । बायोगैस प्लांट खरीदने पर आपको साथ में एक चूल्हा और जरूरी सामान भी दिया जाता है।

इन दोनों मॉडल्स को आप आप ऑनलाइन मार्किट में भी खरीद सकते हैं। इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए बायोटेक इंडिया के वेबसाइट (biotech-india.org) पर चेक करें या फोन 91-471-2331909 पर संपर्क करें । इसके इलावा भी आप ई कॉमर्स वेबसाइट जैसे snapdeal, Amazon India आदि वेबसाइट से भी इसे मंगवा सकते है।