ये हैं कम लागत में सालाना लाखों की कमाई वाले 5 बेस्ट बिज़नेस आइडियाज

हर व्यक्ति का एक सपना होता है कि वो अपना कोई बिजनेस कर सके। लेकिन हम ये सोचते हैं कि एक अच्छा बिजनेस करने के लिए काफी सारे पैसे चाहिए, क्योकि अगर इन्वेस्टमेंट बड़ी होगी तो उतनी ही ज्यादा कमाई होगी। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। हम आज आपको ऐसे 5 बिजनेस आइडियाज के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप कम से कम इन्वेस्टमेंट में शुरू करके लाखों रुपए कमा सकते हैं।

इन सभी बिज़नेस आईडिया में आप सिर्फ 10 हज़ार से एक लाख रुपए लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। सबसे पहला बिजनेस है कैंडल यानि मोमबत्ती का बिजनेस। इस बिजनेस में इस्तेमाल होने वाला रॉ मटीरियल आपको मार्किट से काफी आसानी से मिल जाएगा और इस बिजनेस के लिए कोचिंग आप यूट्यूब से ले सकते हैं।

सिर्फ कुछ हज़ार रुपए का मोम और सांचे खरीद कर आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। आपको बता दें कि ये एक सदाबहार बिजनेस है और हमेशा चलता रहेगा। सबसे खास बात ये है कि इसे आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं और इसे औरतें भी कर सकती है और लाखों रुपए कमा सकते हैं।

दूसरा बिजनेस आईडिया है Homemade Chocolates and Cakes । ये भी एक मॉडर्न दे बिजनेस है। खास बात ये है कि इसमें लागत जितनी कम है कमाई उतनी ही ज्यादा है। जितना सामान आप तैयार करना चाहते हैं उतना ही रॉ मटीरियल लाकर आप शुरू कर सकते हैं। इसके लिए एक छोटा सा माइक्रोवेव ओवन जो कि आज कल हर घर में होता है वो चाहिए।

इसमें इस्तेमाल होने वाले सारे इंग्रेडिएंट्स आपको लोकल मार्किट से ही मिल जाएंगे। इस बिजनेस की ट्रेनिंग भी आप यूट्यूब से बहुत आसानी से ले सकते हैं। खास बात ये है कि जब तक दुनिया में सेलिब्रेशन होता रहेगा तब तक आपका ये बिजनेस चलता रहेगा। यानि कि ये सारी ज़िंदगी चलते रहने वाला बिजनेस है।

आप अलग अलग शेप और अलग अलग रंग में चॉकलेट्स और केक्स को तैयार करके बेच सकते हैं और धीरे धीरे एक बड़ा बिजनेस या फिर अपनी एक चॉकलेट कंपनी खड़ी कर सकते हैं। ऐसे ही आप हज़ारों को लाखों और करोड़ों में बदल सकते हैं। ऐसे ही बहुत से बिजनेस आईडिया हैं जो आपको हज़ारों की इन्वेस्टमेंट से आपको लाखों की कमाई दे सकते हैं। बाकि के बिजनेस आइडियाज की जानकारी के लिए निचे दी गयी वीडियो देखें….

*Terms of Service – We do not have the copyright of this Content on this website. The copyright under to the respective owners of the videos uploaded to You tube . If you find any Content encroach your copyright or trademark, and want it to be removed or replaced by your original content, please contact us unnatkheti@gmail.com