अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने या रिन्यू करवाने से पहले करना होगा ये काम

अगर आपने अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवाया है या फिर आप रिन्यू करवाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर है, क्योकि अब से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने और रिन्यू कराने के लिए अब एक नया नियम बना दिया गया है। हलाकि इस नियम से आपको फायदा भी बड़ा होगा।

आपको बता दें कि अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने और रिन्यू कराने से पहले ‘रोड सेफ्टी मैन्युअल बुक’ को खरीदना और पढ़ना अनिवार्य हो जाएगा। ये नियम सबसे पहले चंडीगढ़ में लागू होने जा रहा है। साथ ही ग्राफिक्स के जरिये स्कूलों में पहली कक्षा से ही बच्चों को रोड सेफ्टी की जानकारी दी जाएगी।

Advertisement

खबर है कि जनवरी के दूसरे हफ्ते में इस बुक को चंडीगढ़ के प्रशासक वीपी सिंह बदनौर द्वारा लॉन्च किया जाएगा। आपको बता दें कि एक साल के रिसर्च के बाद रोड सेफ्टी मैन्युअल बुक को चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस, ट्रांसपोर्ट विभाग, एससीईआरटी और अराइव सेफ संस्था के संस्थापक हरमन सिद्धू ने मिलकर तैयार किया है।

इस रोड सेफ्टी मैन्युअल बुक को सभी स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी में भी भेजा जाएगा, ताकि विद्यार्थियों को इसके बारे में जानकारी दी जा सके। इस बुक का असल मकसद स्कूली स्तर पर ही बच्चों को ट्रैफिक नियमों का पाठ पढ़ाना है, ताकि वह बचपन से ही ट्रैफिक नियमों को लेकर गंभीर रहें।

किताब की खासियत

ये किताब हर वर्ग और उम्र के लोगों से फीडबैक लेकर लिखी गई है, साथ ही इसमें ये भी बताया गया है कि राउंड अबाउट पर कैसे गाड़ी चलानी है और कैसे पार करनी है। ट्रैफिक नियमों के साथ ही किताब में हाईवे पर गाड़ी चलाते समय सावधानी बरतने की भी सारी जानकारी दी गयी है।

प्रशासन का कहना है कि 200 पन्नों की इस किताब को हर नए लाइसेंस बनवाने और लाइसेंस रिन्यू करवाने वाले व्यक्ति को खरीदना अनिवार्य होगा, इस किताब की कीमत सिर्फ 150 रुपए रखी गयी है।