सावधान! मौत का दूसरा नाम हैं ये 5 आम बिकने वाली दवाइयां, विदेशों में हैं बैन

दोस्तों जब भी हम बीमार होते हैं तो हम डॉक्टर के पास जाते हैं और डॉक्टर हमें जो भी दवाई देता है वो दवाइयां खाकर हम बिलकुल ठीक हो जाते हैं। लेकिन आप को बता दें कि कभी कभी ये दवाइयां हमारे लिए नुकसानदायक भी हो सकती हैं। आज हम आपको ऐसी ही 5 दवाइयों के बारे में बताने वाले हैं जो हम रोज़ मर्रा की ज़िंदगी में खा रहे हैं लेकिन ये दवाइयां मौत का दूसरा नाम हैं। आपको बता दें कि विदेशों में ये पांचों दवाइयां पूरी तरह से बैन हैं लेकिन भारत में इन्हे खुलेआम बेचा जा रहा है।

Disprin

Advertisement

सबसे पहली दवाई की बात करें तो उसका नाम है Disprin । दोस्तों जब किसी भी व्यक्ति का सर दर्द होता है तो वो ज्यादातर डिस्प्रिन ही खाता है। चिंताजनक बात ये है कि हम में से बहुत से लोग इसे डॉक्टर की सलाह के बिना ही खाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि विदेशों में ये दवाई पूरी तरह बैन है। क्योकि इसके काफी गंभीर साइड इफेक्ट्स हैं जिससे इंसान की जान को खतरा भी हो सकता है।

D-cold

इस दवाई को सर्दी से बचने के लिए खाया जाता है। लेकिन इन दवाइयों को विदेशों में पूरी तरह से बैन किया हुआ है क्योकि ये दवाई खाने से किडनी की बीमारियां होने का खतरा बहुत ज्यादा होता है।

Vicks

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन ये सच है। इस दवाई का इस्तेमाल लगभग सब करते हैं। सर्दी, गला खराब या फिर बुखार के लिए (खासकर बच्चों के लिए ) विक्स की अलग अलग दवाइयों का इस्तेमाल किया जाता है । लेकिन ये भी यूरोपियन देशों में बैन है। इसके परिणाम काफी खतरनाक हो सकते हैं।

Nimesulide

जैसे कि आप जानते होंगे कि Nimesulide Tablets का इस्तेमाल भारत में आम पेन किलर के रूप में किया जाता है। बहुत से लोग कोई भी दर्द होने पर इस दवाई का सेवन करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ये दवा अमेरिका, कनाडा समेत बहुत से देशों में बिलकुल बैन है। इस दवाई का लगातार इस्तेमाल धीरे धीरे लिवर को डैमेज कर सकता है।

Metformin

आज के समय में Diabities और BP की समस्या आम है। इन समस्याओं से ग्रस्त लोग इस दवाई का काफी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इस दवाई को भी बहुत से देशों में बैन किया गया है। क्योकि इस दवा का बहुत तरीकों से गलत इस्तेमाल भी किया जाता है और इसे डॉक्टर की सलाह के बिना या फिर लगातार खाना खतरनाक साबित हो सकता है।