जानें क्यों डीज़ल और पेट्रोल से ज्यादा फायदेमंद है CNG वाली गाड़ी चलाना

दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं कि पेट्रोल और डीज़ल दिन ब दिन महंगे होते जा रहे हैं जिस कारण लोगों का गाड़ी का खर्चा बढ़ता जा रहा है और लोग पेट्रोल-डीजल का अल्टरनेटिव फ्यूल ढूंढ रहे हैं। यही वजह है कि आज के समय में ज्यादातर लोग CNG और इलेक्ट्रिक कारों का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं।

हलाकि आपको बता दें कि अभी भी एक वर्ग ऐसा है जो पेट्रोल और डीज़ल वाली कारों को ही पहल देता है। इसीलिए आज हम आपको CNG कार चलाने के फायदों के बारे में बताने वाले हैं, ताकि आप भी अपने फायदे के हिसाब से सही कार चुन सकें।

Advertisement

सबसे पहले जैसे कि आप जानते हैं कि पेट्रोल और डीजल कारों और खासकर डीजल कारों से प्रदूषण बहुत ज्यादा फैलता है। वहीं CNG से चलने वाले वाहन का प्रदूषण बहुत कम होता है। CNG से कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) और जल वाष्प पैदा होती है, जिससे सीएनजी हानिकारक कार्बन मोनोऑक्साइड (CO) उत्सर्जन को काफी कम करता है और नाइट्रोजन ऑक्साइड (NOX उत्सर्जन को भी काफी कम करता है।

कम पर्दूषण के साथ साथ CNG कारों का एक और बड़ा फायदा ये होता है कि इन कारों में पैसे की काफी बचत होती है। जिसकी मुख्य वजह है इनका माइलेज, CNG कार का माइलेज पेट्रोल-डीजल कारों से काफी ज्यादा होता है। यही वजह है कि लोग सीएनजी कारों को ज्यादा पसंद करते हैं।

इसका तीसरा फायदा ये है कि जहां पेट्रोल और डीजल के खत्म होने का खतरा लगाता है और इसी कारण ये महंगे होते जा रहे हैं, वहीं CNG भरपूर मात्रा में मौजूद है। आपको बता दें कि भारत में प्राकृतिक गैस का कुल स्थानीय भंडार मौजूदा मांग पर सप्लाई के 27 सालों तक है।