लड़का-लड़की भी होटल में बुक कर सकते है कमरा, पुलिस कार्रवाई करे तो ये है आपका अधिकार

अनमैरिड लड़का-लड़की भी होटल में रूम बुक कर सकते हैं। आपको बता दें कि अनमैरिड कपल को कई अधिकार मिले हुए हैं लेकिन बहुत से लोगों को इन अधिकारों की जानकारी नहीं है। इन्ही में से एक अधिकार है अनमैरिड कपल का एक रूम में रुकना। ये कोई गुनाह नहीं है। अगर ऐसा करने पर पुलिस आप से पूछताछ करती है तो आप अपने अधिकारों के तहत पुलिस से बात कर सकते हैं।

बता दें कि होटल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अनुसार, इस तरह का कोई भी कानून नहीं है जो बालिग युवक-युवती को किसी होटल में एक कमरे में ठहरने से रोक सके। लेकिन इसी के साथ इसमें कुछ शर्तें भी हैं, सबसे पहले तो दोनों के पास अपना आईडी कार्ड होना जरूरी है। हलाकि पुलिस आपसे पूछताछ जरूर कर सकती है लेकिन आपको गिरफ्तार करने का अधिकार पुलिस को नहीं है।

Advertisement

साथ ही सार्वजनिक जगहों पर कोई अश्लील हरकत करना जरूर गैरकानूनी है। ऐसा करने पे पकड़े जाने पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है। लेकिन होटल में ठहरने को लेकर कोई कानून नहीं है, इसलिए कोई भी बालिग अपनी मर्जी से होटल में ठहर सकता है।

पुलिस कार्रवाई करे तो क्या करें….

आपको बता दें कि भारतीय वयस्कता अधिनियम के अनुसार 18 साल की लड़की और 21 साल के लड़के को अपनी मर्जी से शादी करने या फिर सबंध बनाने का अधिकार है। ID प्रूफ देने के बाद आपको कोई होटल संचालक रूम देने से मना नहीं कर सकता। लेकिन अगर ऐसे में पुलिस छापा मारती है तो युवक-युवती पुलिस को अपने रिश्ते के बारे में बता सकते हैं।

साथ ही अपना ID प्रूफ दिखा सकते हैं या फिर अपने परिजनों से बात करवा सकते हैं। आपको बता दें कि इस तरह के मामलों में पुलिस इम्मोरल ट्रैफिक एक्ट के अंतर्गत कार्रवाई करती है। इस ऐक्ट का इस्तेमाल अनैतिक गतिविधियों को रोकने के लिए किया जाता है, ऐसे में अगर किसी अनमैरिड जोड़े का आपस में संबंध है और उनके घर में इसकी जानकारी है तो ऐसे में पुलिस उन पर कोई कार्रवाई नहीं कर सकती।