पोस्ट ऑफिस के साथ जुड़कर ऐसे शुरू करें बिजनेस

आज के समय में नौकरियों की कमी के कारण हर युवा अपना बिजनेस करने के बारे में सोचता है। अगर आप भी बिजनेस करना चाहते हैं आपके पास पोस्ट ऑफिस खोलने का शानदार मौका है। आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी के लिए विभाग द्वारा ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया गया है। खास बात ये है कि आपको ये बिजनेस शुरू करने के लिए सिर्फ 5,000 रुपए खर्च करने होंगे।

पोस्ट ऑफिस पुरे देश में अपनी पहुंच को पहुंचाने के लिए फ्रेंचाइजी देता है। पोस्ट ऑफिस से तेज़ी से हो रहे विस्तार का आप फायदा उठा सकते हैं। आइये जानते हैं कि आप सिर्फ 5000 रुपए में किस तरह से पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं-

Advertisement

सबसे पहले आप ये जान लें कि पोस्ट ऑफिस इस समय दो तरही की फ्रेंचाइजी देता है। पहली आउटलेट फ्रेंचाइजी है और दूसरी पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइजी है। इन दोनों में से आप कोई भी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। आपको बता दें पूरे देश ऐसी कई जगह हैं जहां पोस्ट ऑफिस खोलने की जरूरत है, लेकिन वहां पोस्ट ऑफिस खोला नहीं जा सकता। इसी लिए वहां के लोगों तक सुविधाएं देने के लिए फ्रैंचाइज आउटलेट खोला जाता है।

ये हैं शर्तें

अगर आप पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने के बारे में सोच रहे हैं तो उसके लिए आपको उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए। साथ ही आपके पास किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से आठवीं पास का सर्टिफिकेट जरूर होना चाहिए। फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको पहले 5000 रुपए का सिक्यॉरिटी डिपॉजिट देना होता है। फ्रैंचाइजी मिलने के बाद आपको एक निश्चित कमीशन दिया जाता है।

फ्रैंचाइज़ी लेने के अलावा आप पोस्टल एजेंट बनकर ग्राहकों को पोस्ट ऑफिस से मिलने वाली सुविधाएं जैसे- स्टाम्प, स्पीड पोस्ट, आर्टिकल्स, स्टेशनरी, मनी ऑर्डर की बुकिंग के लिए आपको अपनी तरफ से सुविधाएं भी मुहैया करवा सकते हैं।

कैसे लें फ्रैंचाइज़ी

फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए सबसे पहले आपको पोस्ट ऑफिस की वैबसाइट (https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise.pdf) पर जाकर आवेदन करना पड़ेगा। इस वैबसाइट से आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसे आप डाउनलोड करके फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते हैं। उसके बाद जब आपका चुनाव होगा तो आपको पोस्ट डिपार्टमेंट के साथ एक एमओयू साइन करना होता है। इसके बाद ही आप ग्राहकों को सुविधाएं दे सकेंगे।