पेट्रोल हुआ 2.69 रुपए सस्ता, डीज़ल के भाव में भी आई इतनी कमी

अक्सर लोग पेट्रोल और डीज़ल की बढ़ती कीमतों से बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं लेकिन अब पिछले कुछ दिनों से लगातार पेट्रोल डीज़ल की कीमतें निचे गिर रही हैं और लोगों को बड़ी रहत मिली है। आपको बता दें कि देश में बुधवार यानी आज तेल की कीमतों में भारी गिरावट आई है। पेट्रोल की कीमत सीधा 2.69 रुपये और डीजल की कीमत 2.33 रुपये प्रति लीटर निचे आ गयी है। कीमतों के कम होने के बाद आज दिल्ली में पेट्रोल 70.29 और डीजल 63.01 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

वहीं कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत क्रमश: 72.98, 75.99 और 73.02 रुपये है। इन सभी महानगरों में डीज़ल की कीमत क्रमश: 65.35, 65.97 और 66.48 रुपये प्रति लीटर हो चुकी है। आपको बता दें कि दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल की कीमतें कम जरूर हुई हैं लेकिन मुंबई और चेन्नई में इसकी कीमतों में आज भारी उछाल देखने को मिला है।

Advertisement

पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में कमी आने का बड़ा कारण ये है कि 2020 में कच्चे तेल की मांग में कमी आने की वजह से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत लगातार नीचे गिर रही है। इसी हफ्ते सोमवार को कच्चे तेल की कीमत 31 फीसदी तक टूट गई थी। भारत को कच्चे तेल की कीमत गिरने से वित्तीय लाभ हो सकता है, क्योंकि हमारा देश पेट्रोलियम ईंधन के लिए काफी हद तक आयात पर ही निर्भर करता है।

आने वाले समय में अगर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें इसी तरह गिरती रही तो भारत को वित्तीय लाभ होने के साथ साथ पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में लगातार गिरावट आने से लोगों को बड़ी राहत मिल सकती है।