जानिए आवारा कुत्ते कारों के पीछे क्यों भागते हैं और पालतू कुत्ते क्यों नहीं भागते

दोस्तों आपने अक्सर आवारा कुत्तों को कार के पीछे भागते हुए देखा होगा। आवारा कुत्ते कुछ देर तक कार का पीछा करते हैं और फिर वापस चले जाते हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आवारा कुत्ते कार के पीछे क्यों भागते हैं और पालतू कुत्ते क्यों नहीं भागते। आज हम आपको इन्ही सवालों के जवाब बताने वाले हैं।

सबसे पहले बात करते हैं कि आखिर आवारा कुत्ते कार के पीछे क्यों भागते हैं। आपको बता दें कि जिन्हें हम आवारा कुत्ते कहते हैं असल में वह इलाकाई कुत्ते होते हैं, यानी ऐसे कुत्ते जो अपना इलाका बनाते हैं। ऐसे कुत्ते अपने इलाके की नाकाबंदी करते हैं। इसी कारण वह अपने इलाके की सीमाओं पर खड़े हुए वाहनों के टायरों पर पेशाब कर देते हैं। लेकिन जब वो कार किसी दूसरे कुत्ते के इलाके में जाती है तो वहां के कुत्तों को लगता है कि दूसरे इलाके का कुत्ता उनके इलाके में आ रहा है। इसी कारण एक सीमा समाप्त होने के बाद कुत्ते कार का पीछा करना बंद कर देते हैं।

Advertisement

कुत्तों के कार के पीछे भागने का दूसरा कारण एक प्रकार बीमारी भी है। जब कुत्ते भूखे होते हैं तो वो खाने की तलाश में यहां वहां दौड़ते हैं। इसीलिए जब किसी कार में से उसे भोजन की महक आती है तो कुत्ता उसके पीछे दौड़ने लगता है। तीसरा कारण ये है कि जब किसी व्यक्ति से कोई कुत्ता बेहद प्यार करता हो और उसकी किसी एक्सीडेंट में मौत हो जाए या फिर वह घायल हो जाता है। इस कारण वो वफादार कुत्ता कार की प्रजाति से नाराज हो जाता है। उसे नहीं मालूम कि कार एक जानवर नहीं है। इसीलिए वो कार को शिकारी और हमलावर जानवर समझ कर उस पर जवाबी हमला करता है।

कुत्ते के कार के पीछे भागने का एक कारण और है कि कुत्ता कभी अकेला रहना पसंद नहीं करता। जब कोई कुत्ता अकेला महसूस करता है और सके साथ उसका कोई साथी नहीं होता तो वो कुत्ता एक साइको अपराधी बन जाता है। इसी कारण वो किसी भी चलती हुई गाड़ी का पीछा करने लगता है और कई बार कुत्ता हमला भी कर देता है।

अब बात करते हैं कि आखिर पालतू कुत्ते कार के पीछे क्यों नहीं भागते। तो आपको बता दें कि पालतू कुत्तों के साथ वह सारी समस्याएं नहीं होती जो आवारा कुत्तों के साथ होती हैं। पालतू कुत्ते कोई इलाका नहीं बनाते, इसलिए वो इलाके की सुरक्षा के लिए किसी कार का पीछा भी नहीं करते। इसी तरह न ही पालतू कुत्ते कभी अकेलापन महसूस करते हैं क्योकि कोई ना कोई उनके पास होता है। न ही पालतू कुत्ते ज्यादा भूखे रहते हैं और पालतू कुत्ते ज्यादातर समय बंधे हुए रहते हैं। इसी कारण जब वो आजाद होते हैं तब भी वो आवारा कुत्तों जैसा व्यवहार नहीं करते