LIC ने पेश की नई योजना, सिर्फ 100 रुपए में करवाएं जीवन बीमा

दोस्तों हम सभी अपने और अपने परिवार के भविष्य के लिए कभी न कभी जीवन बीमा करवाने के बारे में जरूर सोचते हैं लेकिन बहुत से लोग सिर्फ सोचने में ही समय बर्बाद कर लेते हैं और भविष्य के लिए सेविंग्स नहीं कर पाते। अगर आप भी अपना जीवन बीमा करवाने के बारे में सोच रहे हैं तो ये सबसे बढ़िया मौका है।

आपको बता दें कि LIC यानि भारतीय जीवन बीमा निगम की ओर से एक खास योजना पेश की गयी है। इस योजना के अनुसार आप सिर्फ 100 रुपए में जीवन भर का बीमा करवा सकते हैं। आज हम आपको इस योजना के बारे में सारी जानकारी और इसके अंतर्गत बीमा करवाने के बारे में जानकारी देंगे।

कोरोना वायरस के लगातार फैलने के कारण आज के समय में हर कोई सेहत बीमा करवाना चाहता है और इसी को ध्यान में रखते हुए LIC ने आम आदमी बीमा योजना नाम की एक नई योजना शुरू की है। इस योजना को खास तौर पे असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए शुरू किया गया है। इस योजना में लाइफ इंशोरेंस कवरेज के फायदों के साथ साथ और भी बड़े फायदे मिलेंगे।

इस योजना के अंतर्गत बीमा करवाने के लिए आपकी उम्र 18 से 59 साल के बीच में होनी चाहिए। ये बीमा गांव के बिना ज़मीन वाले लोग और शहरी इलाकों में गरीबी रेखा के निचे आने वाले लोग करवा सकते हैं। LIC की वेबसाइट के अनुसार अगर बीमाधारक व्यक्ति की किसी हादसे या अपाहिजता के कारण मौत हो जाती है तो बीमे की सारी रकम यानि 75000 रुपए उसके नॉमिनी को दिए जाएंगे। अगर किसी दुर्घटना में आपको कोई मामूली चोट आती है तो भी आपको करीब 37500 रुपए की रकम दी जाएगी।

इस योजना में आपको सिर्फ 200 रुपए हर साल भरने की जरूरत पड़ेगी जिसमें से 50 फीसदी यानि 100 रुपए राज्य सरकार द्वारा दिए जाएंगे और आपको सिर्फ 100 रुपए देने होंगे।