यहां से खरीदें सरकारी सस्ता सोना, 7 तारीख तक है मौका

सोने की बढ़ती कीमतें लगातार आम आदमी की पहुंच से दूर होती जा रही हैं। मौजूदा कीमत की बात करें तो सर्राफा बाजार में इस समय सोना 55,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास चल रहा है। जिन लोगों ने पहले से सोने में निवेश किया हुआ है वो बहुत बड़ा मुनाफा ले रहे हैं। लेकिन आम आदमी चाहकर भी सोने में निवेश नहीं कर पा रहा है। लेकिन अगर आप भी सोने में निवेश करना चाहते हैं तो अब आपको सरकार सोने में निवेश का मौका देगी।

यनि कि अब आप कम पैसों में भी सोना खरीद पाएंगे। आपको बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम का पांचवां सब्सक्रिप्शन कल से खुल गया है और यह 7 अगस्त तक खुला रहेगा। RBI द्वारा सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 5,334 रुपये प्रति 10 ग्राम तय किया गया है। यह इश्यू आज से शुरू होगा और 7 अगस्त के बीच खुला रहेगा और खरीदारों को कम कीमत में सोना खरीदने का मौका मिलेगा।

Advertisement

साथ ही अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करके डिजिटल मोड के जरिए भुगतान करते हैं तो आपको 50 रुपए प्रति ग्राम का डिस्काउंट भी दिया जाएगा। RBI के अनुसार बॉन्ड की कीमत 999 शुद्धता वाले सोने के लिए पिछले 3 कामकाजी दिनों में साधारण औसत बंद भाव पर आधारित है।

अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करते हैं तो इसका एक बड़ा फायदा ये भी है कि आपको सोना तो मिलता ही है और साथ ही हर साल इशू प्राइस पर आपको 2.50 फीसदी का ब्याज भी मिलता है। हर 6 महीने ब्याज की रकम अपने आप आपके बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाती है। सबसे खास बात ये है कि इस ब्याज पर आपको कोई टैक्स भी नहीं भरना पड़ता।

आपको बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी बॉन्ड है और इसका मूल्य सोने के वजन में होता है। यानि कि अगर बॉन्ड पांच ग्राम सोने का है तो बॉन्ड की कीमत भी पांच ग्राम सोने के बराबर ही होगी। इस बॉन्ड को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सरकार की ओर से जारी किया जाता है।

अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के तहत निवेश करते हैं तो आप एक वित्त वर्ष में कम से कम 1 ग्राम और ज्यादा से ज्यादा 4 किलोग्राम सोने की कीमत का बॉन्ड खरीद सकते हैं। अगर आपको कोई ट्रस्ट है तो आप 20 किलोग्राम तक बॉन्ड खरीद सकते हैं।सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 8 साल में मैच्योर होता है। लेकिन जरूरत पड़ने पर आप 5 साल में इसे कैश कर सकते हैं।