केंद्र सरकार की नई योजना, अब सिर्फ 10 दिन में मिलेगा 10 लाख तक का लोन, ऐसे करें अप्लाई

अगर आप लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। किसी बैंक से सीधा लोन लेने के बजाय अब आप सरकारी योजना के अंतर्गत लोन ले सकते हैं और इस योजना में आपको सिर्फ 7 से 10 दिनों में 10 लाख तक का लोन मिल जाएगा। आपको बता दें कि केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत अब आप भी अपना कारोबार शुरू करने के लिए लोन ले सकते हैं। सबसे खास बात ये है कि आपको आवेदन के सिर्फ 7 से 10 दिन के अंदर ही लोन मिल जाएगा।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की एक बड़ी खासियत ये भी है कि इसके तहत आप बिना गारंटी के लोन ले सकते हैं। साथ ही आपसे किसी प्रकार का प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाता। इस योजना के तहत लोन लेने वाला व्यक्ति चाहे तो वो लोन की राशि चुकाने के लिए 5 साल का समय ले सकता है। आपको बता दें कि इस योजना में सरकार तीन प्रकार के लोन देती है। इनमें से पहला है शिशु मुद्रा लोन। इस कैटेगरी के अनुसार सरकार आपको अपना कारोबार शुरू करने के लिए 50,000 रुपये तक लोन देती है।

Advertisement

इसके बाद आती है किशोर मुद्रा लोन कैटेगरी। इस कैटेगरी के अनुसारत अगर आपका बिजनेस है लेकिन आप उसे स्टेब्लिश यानी स्थापित नहीं कर पाए हैं, और उसे अब खड़ा करना चाहते हैं तो उसके लिए 5 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं। आखिर और सबसे ज्यादा लोन मिलता है तरुण मुद्रा लोन कैटेगरी में। मुद्रा योजना की इस कैटेगरी में आप अपने करोबार को बढ़ाने के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं।

इस योजना में लिए गए लोन की ब्याज दर के बारे में बात करें तो सरकार द्वारा हर कैटेगरी में अलग-अलग ब्याज दर निर्धारित की गई हैं। साथ ही ब्याज दर लोन लेने वाले व्यक्ति का कारोबार किस प्रकार का है, इसके ऊपर भी निर्धारित है। कम से कम इसमें 12% ब्याज दर है और अगर आप तरुण मुद्रा लोन लेते हैं तो आपको 16% तक ब्याज देना होगा।

कौन और कैसे ले सकता है लोन?

जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि यह योजना किसी कॉरपोरेट के लिए नहीं है बल्कि इसे छोटी संस्थाएं और व्यक्ति अपने कारोबार को स्थापित करने के लिए ले सकते हैं। यानि कि इस योजना में आप प्रोपराइटरशिप फर्म, सर्विस सेक्टर की इकाई, छोटी निर्माण इकाई, दुकानदार, पार्टनरशिप फर्म, रिपेयर शॉप, फल-सब्जी विक्रेता, मशीन ऑपरेटर, ट्रक/कार चालक, छोटे उद्योग, होटल मालिक, ग्रामीण एवं शहरी इलाके के उद्योग और खाद्य प्रसंस्करण इकाई के लिए लोन ले सकते हैं।

अगर आप ये लोन लेना चाहते हैं तो आपकी इनकम कम से कम 17,000 रुपये प्रति महीना होनी चाहिए। अगर आप पहले से कोई बिजनेस कर रहे हैं तो ये जरूरी है कि आपका कारोबार कम से कम 5 साल पुराना हो। अगर कोई व्यक्ति कारोबार शुरू करने के लिए यह लोन ले रहा है तो उसके लिए जरूरी है कि वो पहले 2 साल तक नौकरी की हो। इसके अलावा अगर कोई उद्यम मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर रहा है तो उसका सालाना कारोबार 15 लाख रुपये तक का होना अनिवार्य है।

इस लोन के लिए आप सरकारी वेबसाइट https://www.mudra.org.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।