अपनी बेटी के लिए लो LIC की कन्यादान स्कीम, रोज़ाना 121 रुपए से 27 लाख जोड़ने का मौका

अपनी बेटी के जन्म से ही कई मां-बाप बेटी की शादी के लिए रुपए जोड़ना शुरू कर देते हैं। ताकि बिदाई के समय उनकी बेटी को किसी तरह की तकलीफ ना हो। लेकिन महंगाई के इस दौर में इस तरह पैसा जोड़ना बहुत मुश्किल हो चुका है। आज हम आपको LIC की एक खास पॉलिसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिसके तहत आपकी ये समस्या दूर हो सकती है।

आपको बता दें कि LIC की इस पॉलिसी का नाम कन्यादान योजना है। इस योजना में आप रोज़ाना सिर्फ 121 रुपए की बचत से 27 लाख रुपए तक का रिटर्न पा सकते हैं। सबसे पहले आपको बता दें कि आप इस इंसोरेंस प्लान को 13 से 25 साल के लिए ले सकते हैं और कम से कम इसमें 1 लाख रूपये तक का बीमा लिया जा सकता है। एक खास बात ये भी है कि आपको इस पॉलिसी के टर्म के 3 साल कम तक ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

Advertisement

इस पॉलिसी के लिए पिता की उम्र कम से कम 18 से 50 साल के बीच होनी चाहिए और बेटी की उम्र कम से कम एक साल होनी चाहिए। एक और अच्छी बात ये है कि इस पॉलिसी में आपको इनकम टैक्स अधिनियम 1961 के सेक्शन 80C में प्रीमियम पर छूट भी मिलती है।  आप इस पॉलिसी में प्रीमियम का भुगतान आप रोज़ाना भी कर सकते हैं या फिर 6, 4 या 1 महीने में कर सकते हैं।

इस पॉलिसी में इंवेस्ट करने के लिए आप LIC की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या फिर LIC एजेंट से संपर्क कर सकते हैं। अगर किसी व्यक्ति की ये पॉलिसी लेने के बाद मौत हो जाती है तो उसके परिवार को इस पॉलिसी में प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा।  LIC द्वारा परिवार को हर साल 1 लाख रुपए दिए जाएंगे और पॉलिसी के 25 साल पूरे होने के बाद नॉमिनी को अलग से 27 लाख रुपए मिलेंगे। इस पालिसी में अगर बीमाधारक रोजाना 121 रुपए जमा करते हैं तो मैच्योरिटी पर करीब 27 लाख रुपए मिलेंगे।