दिवाली से पहले लोन लेने वालों के लिए RBI ने दी बड़ी खुशखबरी

दिवाली से पहले RBI ने कर्ज़ा लेने वालों को एक बड़ी खुशखबरी दी है। RBI का कहना है कि सभी बैंक लोन मोराटोरियम के दौरान ब्याज पर ब्याज का लाभ लोनधारकों के अकाउंट में पहुंचाना शुरू कर दिया है। यानि कि बैंकों ने सभी कर्जधारकों को रिफंड करना शुरू कर दिया है।

आपको बता दें कि RBI द्वारा पिछले हफ्ते सभी बैंकों से 5 नवंबर तक दी गई डेडलाइन में कैशबैक स्कीम को पूरा करने के लिए कहा गया था। एक व्यक्ति का कहना है कि उनके बैंक अकाउंट में क्रोना Relief ex-gratia मैसेज के साथ कैशबैक का पैसा जमा हुआ है। स्कीम के अनुसार 6 महीने के दौरान सिंपल इंट्रेस्ट और कम्पाउंड इंट्रेस्ट का जो डिफरेंस होगा, वह आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

Advertisement

इसके बाद बैंक द्वारा सरकार से ये क्लेम किया जाएगा।  बैंक का कहना है कि यह नियम एमएसएमई लोन, एजुकेशन, हाउसिंग, कंज्यूमर, ऑटो, क्रेडिट कार्ड बकाया और उपभोग लोन पर लागू होगा। महामारी के कारण आई मंदी को देखते हुए RBI ने 1 मार्च से 31 अगस्त तक लोन मोराटोरियम पीरियड की घोषणा की थी।

इसके साथ ही 6 महीने के लिए लोन EMI को भी टाल दिया गया था।  लेकिन आपको बता दें कि इस स्कीम का फायदा केवल 2 करोड़ तक के लोन पर ही मिलेगा। सरकार द्वारा पहले ही एलान कर दिया गया था कि 2 करोड़ तक लोन वालों के लिए ब्याज पर ब्याज नहीं लिया जाएगा।

यानि अगर किसी का लोन अमाउंट 2 करोड़ तक है और उसने मोराटोरियम का फायदा नहीं उठाते हुए लगातार ईएमआई जमा की है तो उसे कैशबैक का लाभ मिलेगा। इसी तरह 29 फरवरी 2020 तक अगर किसी का 2 करोड़ तक का लोन सैंक्शन हो गया हो या फिर आउटस्टैंडिंग अमाउंट हो उसे इस स्कीम का फायदा मिलेगा।