1 रुपए का ये नोट आपको करवा सकता है 7 लाख की कमाई, जानिए खासियत

दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है कि सिर्फ एक रुपए का नोट आपको लखपति बना सकता है। जी हां, दरअसल भारत सरकार ने 26 साल पहले एक रुपए के करंसी नोट को बंद कर दिया था। उसके बाद एक जनवरी 2015 से इसकी छपाई दोबारा शुरू हुई और ये नोट नए अवतार में बाजार में आ गया। लेकिन पुराने नोट अभी खत्म नहीं हुए हैं।

अगर आपके पास एक रुपए के पुराने नोट हैं तो आप इन्हे ऑनलाइन बेच सकते हैं। इन्हे आप कुछ हज़ार में बेच सकते है। लेकिन अगर आपके पास आजादी से पहले का एक रुपए का नोट है तो उसकी बोली 7 लाख रुपए तक लग चुकी है। यानि आपको सिर्फ एक नोट लखपति बना सकता है।

Advertisement

इसके इतना महंगा बिकने का कारण ये है कि आजादी से पहले का ये एकमात्र नोट है, जिस पर उस समय के गवर्नर जे डब्ल्यू केली के साइन हैं। 80 साल पुरने इस नोट को ब्रिटिश इंडिया की ओर से 1935 में जारी किया गया था। इसी तरह ऑनलाइन साइट्स पर कुछ नोटों के बंडल भी बिक रहे हैं।

साल 1949, 1957 और 1964 के 59 नोटों का बंडल के दाम 34,999 रुपए है और 1957 का एक रुपए का एक बंडल 15 हजार रुपए में भी बिक रहा है। साल 1968 का एक रुपए का एक बंडल 5,500 रुपए का है, खास बात यह है कि इसमें एक नोट 786 नंबर का भी है। इसी तरह इंडिया रिपब्लिक का एक रुपए का एक नोट 9999 रुपए में बिक रहा है।

इसमें खास बात ये है कि इस नोट पर वित्त सचिव केआर मेमन के हस्ताक्षर मौजूद हैं। ये नोट अपने आप में उस वक्त का इकलौता नोट है। इस नोट को ठीक उस वक्त जारी किया गया था जब 1949 में भारत के संविधान को मंजूरी दी गई थी। तो अगर आपके पास भी कोई ऐसा ऐतिहासिक नोट पड़ा हुआ है तो आप भी इंडियामार्ट और ईबे जैसी वेबसाइट्स पर इसे बेचकर लेखपरति बन सकते हैं।