ऐसे लें Aadhar Card की फ्रेंचाइजी, जानें ऑनलाइन अप्लाई करने का तरीका

दोस्तों अगर आप अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसा व्यवसाय बताएंगे जिसे आप बहुत आसानी से शुरू कर काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। हम बात कर रहे हैं आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी के बारे में। आज हम आपको पूरी जानकारी देंगे कि आप आधार कार्ड की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले सकते हैं और इसके लिए लाइसेंस कैसे मिलेगा।

सबसे पहले आपको बता दें कि Aadhar Card की फ्रेंचाइजी को लेने के लिए आपको एक Exam पास करना होगा। यह Exam UIDAI Certification के लिए होता है। इसे पास करने के बाद आधार एनरॉलमेंट और बायोमीट्रिक का सत्यापन करवाना होता है। इसके बाद आप इस फ्रेंचाइजी को केंद्र द्वारा मान्यता प्राप्त सेंटर में भी बदल सकते हैं। आपको इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होता है।

Advertisement

आधार कार्ड की फ्रैंचाइज़ी लेकर आप इसमें नए आधार कार्ड बना सकते हैं, आधार कार्ड का नाम,घर का पता, फोन नंबर,जन्म तारीख में हुई गलतियों को सही कर सकते हैं, आधार कार्ड की फोटो साफ करना या बदलना, आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर और E-mail id अपडेट करना वगेरा ऐसे सभी काम कर सकते हैं।

फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको ऑनलाइन लाइसेंस अप्लाई करना होता है। ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले आपको (https://uidai.nseitexams.com/UIDAI/LoginAction_input.action) की वेबसाइट पर विजिट करना होगा और उसके बाद Create New User पर जाकर अपनी सारी जानकारी भरनी होगी।

ये सारी जानकारी भरने के बाद आपको सब्मिट करना है और पेमेंट करनी होगी है। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट के Menu में जाकर पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक कर आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। इस फॉर्म को सबमिट करने के बाद आपको लगभग 24 से 36 घंटे के बाद वेबसाइट पर जाना है और Book Center ऑप्शन पर जाकर एग्जाम देने के लिए सेंटर बुक करना है। यहां पर अपना नजदीकी सेंटर चुने और उसी सेंटर पर आपको आधार Exam देना है।