अब घर पर फ्री में लगवाएं सोलर पैनल, जानें पूरा तरीका

दोस्तों अगर आप अपने घर पे सोलर पैनल लगवाने के बारे में सोच रहे हैं तो अब आप बिलकुल फ्री में सोलर पैनल लगवा सकते हैं। आपको बता दें कि भारत सरकार ने सोलर सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना शुरू की है। आज हम आपको इस योजना की पूरी जानकारी देंगे।

सबसे पहले आपको बता दें कि आप अपनी घर की छत पर सोलर रूफटॉप लगवाने से बिजली के बिल को बिलकुल जीरो कर सकते हैं 25 साल तक सोलर से फ्री बिजली चला सकते हैं। अगर आप एक किलोवाट सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए 10 वर्गमीटर जगह की जरूरत होगी।

Advertisement

आपको बता दें कि 3 किलोवाट तक के सोलर रूफटॉप प्लांट पर सरकार आपको 40 प्रतिशत सब्सिडी देगी। इसी तरह 10 केवी के प्लांट पर 20 प्रतिशत मिलेगी। सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का उद्देश्य अपने ग्रुप हाउसिंग में सौर उर्जा को अपनाना और प्रदूषण को कम करना है।

अगर आप इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो आप सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले https://mnre.gov.in/ वेबसाइट पर जाना होगा। आपको इसके होम पेज पर सौर छत के लिए आवेदन पर क्लिक करना है। इसके बाद वाले पेज पर आपको अपने राज्य की लिंक पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने सोलर रूफ का आवेदन खुल जाएगा, इसमें आपको पूरी डिटेल ध्यान से भर देनी है और सबमीट कर देना है। इसी तरह आप सोलर रूफटॉप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस योजना से जुडी अधिक जानकारी के लिए आप टोल फ्री नंबर – 1800-180-3333 पर संपर्क कर सकते हैं।