सरकार ने लांच की BH-सीरीज़ की नंबर प्लेट, BH सीरीज़ लेने पर होगा ये बड़ा फायदा

सरकार द्वारा वाहनों के लिए नई नंबर प्लेट लांच की गई है। आपको बता दें कि सरकार ने BH-सीरीज की नंबर प्लेट लांच की है। अब अगर आप इस सीरीज़ की नंबर प्लेट लेते हैं तो आपको काफी फायदे मिलेंगे। आपको बता दें कि अब वाहन के मालिक के एक राज्य से दूसरे राज्य में शिफ्ट होने पर उसके निजी वाहन को नए पंजीकरण चिह्न अलॉट किए जाने की जरूरत नहीं होगी।

नितिन गडकरी का कहना है कि भारत सीरीज (बीएच-सीरीज)” के तहत यह वाहन पंजीकरण सुविधा रक्षा कर्मियों, केंद्र सरकार/राज्य सरकारों/केंद्र/राज्य सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और निजी क्षेत्र की कंपनियों/संगठनों के कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक आधार पर उपलब्ध होगी, जिनके कार्यालय चार या अधिक राज्य/केंद्र शासित प्रदेश है।

Advertisement

यानि कि इस नंबर प्लेट के लगने के बाद भारत के राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में निजी वाहनों की बिना रोकटोक के आवाजाही की सुविधा होगी। इसमें मोटर वाहन टैक्स दो साल के लिए लगाया जाएगा। 14 वर्ष पुरे होने के बाद मोटर वाहन टैक्स सालाना लगाया जाएगा जो कि उस वाहन के लिए पहले चार्ज की जाने वाली राशि का आधा होगा।

इसका सबसे बड़ा फायदा ट्रांसफरेबल जॉब वाले लोगों को होगा, जिन्हे अक्सर जॉब के लिए एक राज्य से दूसरे राज्य में जाना पड़ता है। इससे लोग हर बार नए राज्य में जाने पर अपने वाहनों के पंजीकरण प्रमाण पत्र को स्थानांतरित करवाने से बचेंगे।

आपको बता दें कि BH रजिस्ट्रेशन का फॉर्मेट YY BH #### XX रखा गया है। यानि कि इसमें BH पहले पंजीकरण के वर्ष को दर्शाता है। BH भारत सीरीज का कोड है, #### में 0000 से 9999 तक रैंडम नंबर होंगे, और XX में AA से ZZ के अक्षर होंगे।