अब बैटरी से चलेगी आपकी पुरानी बाइक, सिर्फ इतने रुपए आएगा खर्चा

पेट्रोल और डीज़ल की कीमतें लगातार बढ़ने के कारण अब भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज काफी  ज्यादा बढ़ रहा है। ऐसे में नई-नई कंपनियां कई सारे इलेक्ट्रिक वाहन मार्केट में ला रही हैं। बहुत से लोग इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना चाहते हैं लेकिन इलेक्ट्रिक वाहन काफी महंगे होने के कारण हर कोई इन्हे नहीं खरीद पाता।

लेकिन आपको बता दें कि एक ऐसी तकनीक भी है जिससे आप अपने पुराने वाहन को ही इलेक्ट्रिक वाहन बना सकते हैं। जी हां, आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी देंगे। आपको अपने वाहन को इलेक्ट्रिक बनाने के लिए सिर्फ EV किट की जरूरत होती है। यानि आपको गाड़ी में ईंधन से चलने वाले इंजन की जगह ये कन्वर्जन किट लगा दिया जाता है।

Advertisement

खास बात ये है कि कारों के साथ साथ इस ईवी कन्वर्जन किट को पिछले महीने ही बाइक के लिए भी लांच कर दिया गया है। यानि अब आप अपनी बाइक को भी इलेक्ट्रिक बाइक बना सकते हैं। भारत की एक ईवी स्टार्टअप कंपनी ने मोटरसाइकिल के लिए इस ईवी कन्वर्जन किट को पेश किया है और इसे RTO का अप्रूवल भी मिल चुका है।

अगर आप अपनी बाइक को इलेक्ट्रिक बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपका 35,000 रुपये का खर्चा होगा और 6,300 रुपये GST अलग से लगेगा। कंपनी इस किट की 3 साल की वारंटी देगी। अगर आप अपनी बाइक की रेन्ज 151 किमी प्रति चार्ज करवाना चाहते हैं तो इसके लिए पूरे बैटरी पैक पर 95,000 रुपये का खर्च आएगा।

इसका एक बड़ा फायदा ये भी होगा कि इसमें आपके दो-पहिया का रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं बदलेगा, लेकिन आपको ग्रीन नंबर प्लेट जरूर मिलेगी। आपको बता दें कि फ़िलहाल इस किट को लगाने के बाद हीरो स्प्लैंडर बाइक को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किया गया है।

जानकारी के अनुसार इस इलेक्ट्रिक स्प्लैंडर की टॉप स्पीड 80 किमी/घंटा कही जा रही है और एक बार चार्ज करने पर इसे 150 किमी तक चलाया जा सकता है। खास बात ये है कि इसमें रीजनरेटिव ब्रेकिंग तकनीक भी दी गई है जिससे इसकी बैटरी 5-20 प्रतिशत तक खुद चार्ज हो जाती है।