अब निजी वाहनों को नहीं देना होगा टोल टैक्स, जानें क्या है नया कानून

निजी वाहन मालिकों को सरकार ने एक बड़ी खुशखबरी दी है। जैसे कि आप सभी जानते होंगे कि हमें किसी भी टोल रोड से आने जाने पर टैक्स देना पड़ता है। लेकिन अब सरकार निजी वाहन चालकों को बड़ी राहत देने जा रही है और अब से निजी वाहनों से टोल टैक्स नहीं लेने का फैसला किया गया है। यानि कि अब से सिर्फ कमर्सियल वाहनों से ही टोल टैक्स लिया जाएगा।

यानि कि अगर आपके पास अपना प्राइवेट वहीवल है तो अब आप बिना टोल टैक्स चुकाए यात्रा कर सकेंगे। कहा जा रहा है कि बीजेपी सरकार द्वारा ये फैसला आगामी चुनाव को लेकर किया गया है। इस फैसले के बाद अब निजी वाहन चालक जैसे कार और इस तरह के अन्य वाहन जो व्यवसायिक उपयोग में नहीं आते, इन सभी के मालिकों को अब टोल टैक्स से छूट मिलेगी।

आपको बता दें कि यह फैसला मध्य प्रदेश सरकार द्वारा टोल टैक्स संबंधी नीति में संसोधन करने के बाद लिया गया है। यानि कि अब मध्य प्रदेश में नई सड़कों पर निजी वाहनों से टोल टैक्स नहीं वसूला जाएगा। वाहन चालकों को यह सुविधा राज्य सड़क विकास निगम द्वारा आपरेट एंड ट्रांसफर के तहत बनाई जाने वाली नई सड़कों पर पर मिलेगी।

बता दें कि सरकार की संसोधित नई नीति के तहत राज्य में बिल्ड आपरेट एण्ड ट्रांसफर (BOT) नीति के तहत एजेंसी सड़क बनाकर टोल लेती है। जिसके बाद एक निश्चित समय सीमा के बाद वह प्रदेश सरकार को बापस लौटा देती है। यानि कि जिन सड़कों को एजेंसी द्वारा बनाने के बाद लागत को समान किस्तों में लौटा दिया जाता है, इन सड़कों पर ही निजी वाहनों से टोल टैक्स नहीं वसूला जाएगा।

मध्य प्रदेश द्वारा करवाए गए एक सर्वे में पता चला कि सरकार को मिलने वाले टैक्स में 80 प्रतिशत टैक्स तो केवल व्यवसायिक वाहनों से ही मिलता है, यानि छोटे वाहनों से सिर्फ 20 फीसदी टैक्स की वसूली हो पाती है। इसी सर्वे के बाद प्रदेश सरकार ने निजी वाहनों को कर मुक्त कर दिया है।