सिर्फ ये एक काम करने से डबल हो जाएगी पंखे-कूलर की स्पीड

गर्मी शुरुआत से ही बहुत ज्यादा पड़ रही है और ऐसे में घरों में पंखा, कूलर चलने भी शुरू हो गए हैं। बहुत ज्यादा गर्मी में पंखे की तेज़ हवा की जरूरत होती है। लेकिन बहुत से लोगों को अक्सर ये समस्या आती है कि उनके घर का कोई पंखा बहुत धीमी गति से चलता है यानि कि उसकी स्पीड बहुत स्लो हो जाती है। वोल्टेज पूरी होने के बाद भी पंखा स्लो चलता है और बिजली की खपत भी ज्यादा होती है।

ऐसे में लोग मकैनिक को बुलाते हैं या फिर पंखा ही नया लगवाना पड़ता है। ऐसे में काफी ज्यादा खर्चा भी हो जाता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप खुद ही अपने घर के पंखे की स्पीड को डबल कर सकते हैं और वो भी बिना किसी खर्च के। आपका पंखा कितना भी पुराना हो आप सिर्फ एक मिनट में उसकी स्पीड बढ़ा सकते हैं और ओका बिजली का बिल भी कम आएगा।

Advertisement

एक्सपर्ट्स का कहना है कि पंखे के ब्लेड हवा काे काट देते हैं, लेकिन धूल-मिट्टी के कण उसके नुकीले हिस्से पर परत बनकर जम जाते हैं। धूल-मिट्टी पंखे के ब्लेड के आगे वाले हिस्से पर जमने से पंखा भारी चलता है और पंखे को हवा काटने में परेशानी होती है। जिसके कारण पंखे की मोटर पर लोड बढ़ना शुरू हो जाता है और पंखे की रफ्तार भी धीमी हो जाती है।

मोटर पर लोड बढ़ जाने की वजह से ही बिजली की खपत भी बढ़ जाती है और बिजली बिल ज्यादा आता है। चाहे वो छत का पंखा हाे, टेबिल फैन या फिर कूलर, और एसी का ब्लोअर, सभी चीजों में ये समस्या आती है। ऐसे में आपको सबसे पहले पंखे के ब्लेड के आगे के हिस्से को एक गीले कपड़े से साफ कर देना है। ब्लेड साफ करते समय ये ध्यान जरूर रखें की ब्लेड पर ज्यादा दबाव ना पड़े।

दबाव पड़ने पर ब्लेड मुड़ सकते हैं और उनका अलाइनमेंट खराब हो सकता है। इसलिए धीरे-धीरे ब्लेड को साफ करें। इसी तरह पंखे के ब्लेड साफ़ करने के बाद जब आप पंखा चलाएंगे तो आप देखेंगे कि पंखे की रफ्तार बढ़ चुकी होगी। इससे पंखे की आवाज भी कम हो जाएगी और पंखे की मोटर पर कम लोड पड़ेगा जिससे आपका बिजली का बिल भी कम आएगा।