पुराने फोन से ले यह काम, होगा दोगुना फ़ायदा

कुछ समय के इस्तेमाल के बाद स्मार्टफाेन्स की परफॉर्मेंस प्रभावित होने लगती है या उसमें मौजूद फीचर्स पुराने होे जाने की वजह से ज्यादा काम नहीं आते। इसके चलते हम या तो पुराने स्मार्टफोन्स का उपयोग करना बंद कर देते हैं या फिर उन्हें बेचने का प्रयास करते हैं। ज्यादातर यूजर्स को यह समझ नहीं आता कि पुराने स्मार्टफोन का बेहतर उपयोग कैसे किया जाए? लेकिन यदि आप ऐसी डिवाइसेज का नया इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपके पास बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं।

कार में नैविगेशन जीपीएस

Advertisement

जो लोग कार से बहुत ज्यादा ड्राइविंग करते हैं, उनके लिए पुराना फोन, नेविगेशन जीपीएस बन सकता है। इसके लिए सबसे पहले कार में डिवाइस को चार्ज करने के लिए यूएसबी पोर्ट और फोन माउंट जरूरी है। अब गूगल मैप्स पर मैप का ऑफलाइन वर्जन डाउनलोड करते हुए अपने पुराने डिवाइस को जीपीएस की तरह अासानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

पोर्टेबल हॉटस्पॉट

आजकल सेल्युलर ब्रांड्स के डेटा प्राइस काफी कम होने से आप उन अपने पुराने स्मार्टफोन में सिम कार्ड डालकर उसे अन्य किसी डिवाइस में वाई-फाई हॉटस्पॉट के जरिए इस्तेमाल कर सकते हैं। जब घर पर हों, तो इसको रूटर की तरह प्लग्ड इन और बाहर जाने पर प्लग आउट करना चाहिए।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए स्टैंडअलोन डिवाइस

स्काइप पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए काम करते हैं तो पुराना स्मार्टफोन बिना नेटवर्क के (स्टैंडअलोन डिवाइस) यूज कर सकते हैं। इसके लिए एक डेस्क पर ट्राइपॉड रखकर उसमें फोन को सेट करें, फिर उसे एक अच्छे ब्लूटूथ स्पीकर के साथ कनेक्ट करने के बाद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए यूज करें। वीडियो को ज्यादा शार्प और ब्राइट करने के लिए लाइट्स को एडजस्ट किया जा सकता है।

डेडिकेटेड मीडिया प्लेयर

पुराने फोन को एक डेडिकेटेड मीडिया प्लेयर बनाने से न केवल मौजूदा डिवाइस पर स्पेस, बल्कि उसकी ओवरऑल बैट्री भी बचा सकते हैं। इसके लिए पुराने डिवाइस को गूगल प्ले म्यूजिक, अमेजन प्राइम वीडियो और दूसरी स्ट्रीमिंग सर्विसेज के साथ लोड करें।

पीसी के लिए वायरलेस कंट्रोलर

आप अपने पीसी को प्रोजेक्टर से जोड़ने के बाद की-बोर्ड और माउस का इस्तेमाल नहीं करना चाहते, तो अपने पुराने स्मार्टफोन में ‘यूनीफाइड रिमोट’ नामक एप को इंस्टॉल करें। अब वाइ-फाइ व ब्लूटूथ को यूज करते हुए यह एप आपके फोन को आपके लैपटॉप के साथ पेयर करेगा। इस तरह एक हैंडी रिमोट के जरिए आप वॉल्यूम एडजस्ट या टचस्क्रीन को ट्रैकपैड के रूप में यूज कर सकते हैं।