अपनी कार में हमेशा रखें ये गैजेट्स

दूसरे क्षेत्रों की तरह ही ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में भी टेक्नोलॉजी तेजी से बदल रही है। इसके कुछ बड़े उदाहरण हैं कारों के लिए पार्किंग कैमरे, नैविगेशन सिस्टम, ढेर सारे क्रिएचर कम्फर्ट्स आदि। आजकल ये सभी सुविधाएं सिवाय लग्जरी फीचर्स न रहकर हमारी जरूरतों में शामिल हो चुकी हैं। इनमें से यहां दिए जा रहे कुछ गैजेट्स रोजाना तो काम नहीं आते, लेकिन वे आपको यातायात के दौरान किसी अप्रत्याशित स्थिति से बचाने में बहुत काम आ सकते हैं।

 जीपीएस ट्रैकर

Advertisement

यह गैजेट आपके मैप्स व नैविगेशन सिस्टम से अलग है। ये रियल टाइम में आपके वाहन को ट्रैक करता है। हालांकि इसे कार के अंदर छिपाकर रखना होता है, ताकि कोई चोर इसे डिसेबल न कर सके। इससे सूचनाएं ट्रांसमिट करने के लिए मोबाइल सिम की जरूरत पड़ती है। ट्रैकर आपकी कार को 10 मीटर दूर तक लोकेट कर सकता है। यह डिवाइस वाटरप्रूफ और काफी कम पावर लेता है। अगर किसी की कार चोरी हो गई है, तो वह उसके मूवमेंट्स को अपने स्मार्टफोन पर ट्रैक कर सकता है।

पोर्टेबल जंप स्टार्टर

जब आपकी कार का इंजन जाम हो जाए, तो आपको कोई ट्रिक आजमाने या दोस्तों की मदद लेने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि अब आपके पास जंप स्टार्ट किट है। इस किट में शामिल हल्की व कॉम्पैक्ट बैटरीज आपकी कार को इग्निशन के लिए बूस्ट कर सकती हैं जैसे ये 13600 एमएएच बैटरी आपकी कार को 7 से 10 बार जंप स्टार्ट कर सकती है। इसके साथ ही इस किट को लैपटॉप्स व दूसरे गैजेट्स को चार्ज करने के लिए भी काम में लिया जा सकता है।

डैशकैम

गैजेट से कहीं ज्यादा यह एक सिक्योरिटी टूल है। भले ही आप कार ड्राइविंग में भले ही कितने भी माहिर हों, लेकिन ट्रैफिक दुर्घटनाओं को टालना आपके नियंत्रण में नहीं होता। इसलिए कभी दुर्घटनास्थल पर जमा लोग या दूसरे ड्राइवर्स आपको दोषी बता रहे हों, तो ऐसी स्थितियों में डैशकैम का फुटेज आपके लिए इस तरह मददगार बन सकता है। एक मजबूत सबूत के रूप में यह आपको भीड़ के गुस्से से बचाएगा और इंश्योरेंस क्लेम प्रोसेस को फास्ट ट्रैक करेगा। इसे आप अपने फोन के साथ सिन्क्रोनाइज भी कर सकते हैं।

ग्लास ब्रेकिंग टूल

कई बार सड़क दुर्घटनाओं में वाहन इतने पिचक जाते हैं कि सवारियों को बाहर आने के लिए दरवाजे या ग्लास को ब्रेक करना पड़ता है। ऐसे समय में किसी की मदद भी नहीं मिल पाती। ऐसे में आप बिलकुल शांत रहकर सबसे पहले सीट बेल्ट खोलकर ग्लास को तोड़ें। हालांकि इस तरह की इमरजेंसी में आपके पास ग्लास ब्रेकिंग टूल होना चाहिए, ताकि आप अपना व दूसरों का जीवन बचा सकें। इस टूल में हथौड़े के साथ रेजर ब्लेड भी दी गई है जिससे आप सीट बेल्ट्स को काट सकते हैं।