जल्द लांच होगी देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक! एक चार्ज में चलेगी 150KM

हमारे देश में लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों में लोगों का क्रेज़ बढ़ रहा है, इसी बढ़ते हुए क्रेज को ध्यान में रखकर इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर बनाने वाली कंपनी ओकिनावा (Okinawa) जल्द ही अपनी नई बाइक लॉन्च करने जा रही है। इस बाइक के बारे में कंपनी के एमडी और फाउंडर जीतेंदर शर्मा द्वारा कुछ अहम जानकारियां दी गयी हैं।

कंपनी द्वारा इस बाइक को Oki100 कोडनेम दिया गया है। इस बाइक को करीब दो साल में बनाकर तैयार किया गया है। खबरें हैं कि अगले एक या दो महीने में ही इस बाइक का प्रोडक्शन शुरू कर दिया जाएगा और उसके बाद जल्द ही इसे मार्केट में लांच कर दिया जाएगा। इस इलेक्ट्रिक बाइक की खासियत इसकी बैटरी, रेंज और टॉप स्पीड है, इस सब के साथ इसमें और भी बहुत कुछ मिलेगा।

आपको बता दें कि Oki100 के वजन को कम रखने के लिए इसमें Aluminium का इस्तेमाल किया गया है। इस बाइक में डिटेचबल Li-ion बैटरी दी गई है, जो कि एक बार फुल चार्ज होने पर करीब 150 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। इसके साथ ही इस बाइक में आपको फास्ट चार्जिंग, आगे और पीछे दोनों डिस्क ब्रेक्स और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी जैसे कई स्मार्ट फीचर्स भी मिलेंगे।

कीमत

इस बाइक की सबसे बड़ी खासियत इसकी कीमत है। खबरों के अनुसार Oki100 देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक हो सकती है। आपको बता दें कि ये कंपनी का पहला 100 पर्सेंट लोकलाइज्ड यानि कि मेड इन इंडिया प्रोडक्ट होगा।

हलाकि ओकिनावा चीन से भी कुछ पार्ट्स इम्पोर्ट करती है। लेकिन जीतेंदर शर्मा का कहना है कि अब से उनके हर प्रोडक्टर में 100 पर्सेंट लोकल यानि भारतीय कॉम्पोनेंट्स का ही इस्तेमाल किया जाएगा। यही कारण है कि इसकी कीमत एक लाख रुपये से कम रहेगी।