चीन ला रहा है भारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, मारुती कार से भी कम होगी कीमत

जैसे कि आप जानते हैं कि हमारे देश में दिन ब दिन पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ते ही जा रहे हैं। इसी कारण बहुत से लोगों ने अपने निजी वाहनों से सफर करना भी बंद कर दिया है और बहुत से लोग इलेक्ट्रिक कारों पर शिफ्ट हो चुके हैं। लेकिन इलेक्ट्रिक वाहन काफी महंगे होने के कारण मिडिल क्लास लोग उन्हें खरीद नहीं पाते।

लेकिन आपको बता दें कि भारत में जल्द ही दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लांच होने जा रही है। लोगों के इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर बढ़ते हुए रुझान के कारण अब कार बनाने वाली कंपनियां इलेक्ट्रिक वीकल की तरफ ज्यादा ध्यान दे रही हैं। साथ ही अब सभी कार कंपनियां इस कोशिश में लगी हुई हैं कि वो कम से कम कीमत में इलेक्ट्रिक कार बना सकें।

Advertisement

इसी सोच के साथ चीन की ग्रेट वॉल मोटर्स (Great Wall Motors) नाम की एक कार निर्माता कंपनी बहुत जल्द निया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार को भारत में लॉन्च करने वाली है। खबरें हैं कि इस कार का नाम Ora R1 रखा गया है और इसकी सबसे बड़ी खासियत इसकी कम कीमत होगी। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस कार की कीमत सिर्फ 4 लाख से 6 लाख रुपये तक हो सकती है, जो कि मारुती आल्टो के टॉप मॉडल से भी कम है।

सबसे बड़ी बात है कि इस कार को एक बार चार्ज करके के बाद 351 किलोमीटर तक चलाया जा सकेगा, जबकि अब तक लांच हुई दूसरी इलेक्ट्रिक कारों की औसत रेंज सिर्फ 270 किलोमीटर है। बता दें कि इस कार में 35W का मोटर दिया जाएगा। भारत में अब तक जो भी इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च हुई हैं उनमे से सबसे ज्यादा रेंज Hyundai Kona की है, इस कार को एक फुल चार्ज करने पर करीब 452 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। लेकिन Hyundai Kona की कीमत 28 लाख रुपये है।

अगर कम से कम कीमत की भी बात करें तो भारत में इलेक्ट्रिक कारों की 13 लाख रुपये से शुरू होती है जो कि काफी ज्यादा है, इसलिए Ora R1 कार काफी बेहतर और किफायती साबित हो सकती है। जिसे आप बहुत कम कीमत में खरीद कर पेट्रोल और डीज़ल के खर्च से बच सकते हैं। माना जा रहा है कि कंपनी द्वारा भारत में इस कार को आने वाले एक-दो महीनों तक लांच किया जा सकता है।