अगर आप सोलर सिस्टम लगाने की सोच रहे हैं तो ये वीडियो जरूर देखें

दोस्तों आज के समय में सोलर सिस्टम की डिमांड काफी बढ़ती जा रही है और बहुत से लोग अपने घर पे सोलर सिस्टम लगवा रहे हैं। लेकिन इसके बारे में बहुत से लोगों को ज्यादा जानकारी न होने के कारण लोगों को काफी ठगा भी जा रहा है। आप जानते हैं कि धीरे धीरे सोलर पैनल बनाने वाली कंपनियों का कम्पटीशन भी बढ़ता जा रहा है।

हम भी कोई भी नई चीज़ खरीदते समय यही सोचते हैं कि जहां से सस्ती मिल रही है वहीं से खरीद लें। इसी का फायदा उठाते हुए सस्ते के चक्कर में ही आपके साथ धोखा होता है। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें बताने वाले हैं जिन्हे आप सोलर पैनल खरीदने से पहले जरूर ध्यान में रखें।

सोलर पैनल खरीदने से पहले पैनल में आप देखेंगे कि इसकी पावर कपैसिटी लिखी गयी होगी यानि कि मान लीजिए आपके पैनल के ऊपर 180W लिखा हुआ है। यानि आपसे 180W के पैनल के पैसे लिए गए हैं। लेकिन आपको बता दें कि ऐसी बहुत सी फ्रॉड कंपनिया हैं जो ज्यादा वाट का स्टिकर लगाकर कम वाट के पैनल बेच रही हैं।

असलियत चेक करने के लिए आप सोलर पैनल के पिछली तरफ बारकोड को ढूंढे और उसे पढ़ें। बारकोड  के निचे सबसे पहले कंपनी का नाम लिखा होगा, उसके बाद इसका मैन्युफैक्चरिंग साल लिखा गया होगा और साल के साथ में ये लिखा होगा कि ये पैनल असल में कितने वाट का है। साथ ही इसको वोलटेज भी लिखी होगी। यहां से आपको पैनल और कंपनी की असलियत पता चल जाएगी।

इसी तरह बहुत सी कंपनिया 180W का बोलकर 160W का पैनल बेच रही हैं और ग्राहकों से पैसा लूट रही हैं। इसीलिए पैनल खरीदने से पहले इसके बारकोड को जरूर चेक करें। इसी तरह कुछ और जरूरी बातों का ध्यान रखकर आप सोलर पैनल खरीदते समय ठगी से बच सकते हैं। पूरी जानकारी के लिए निचे दी गयी वीडियो देखें….

*Terms of Service – We do not have the copyright of this Content on this website. The copyright under to the respective owners of the videos uploaded to You tube . If you find any Content encroach your copyright or trademark, and want it to be removed or replaced by your original content, please contact us unnatkheti@gmail.com