जानिए कैसे अब डीज़ल कार खरीदने वालों को होगी 1.50 लाख की बचत

अगर आप नई डीज़ल कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो ये समय कार खरीदने के लिए सबसे बढ़िया है। जैसे कि आप जानते हैं कि नए बीएस-6 मानक लागू हो चुके हैं, अगर आप बीएस-6 डीज़ल कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इस कार की कीमत में बड़ी राहत मिल सकती है। बता दें कि बीएस-6 डीज़ल मॉडल की कार्स की कीमत में भारी उछाल के अनुमान लगाए जा रहे थे, लेकिन इनकी कीमतें इतनी ज्यादा बढ़ती नहीं दिख रही हैं।

कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने अपनी बीएस-6 डीज़ल कारों की कीमतों में 39000 रुपए से लेकर 112000 रुपए तक की बढ़ोतरी की है। हलाकि माहिरों के द्वारा बीएस-6 में शिफ्ट होने के कारण कीमतों में करीब ढाई लाख की बढ़ोतरी का अनुमान था। टोयोटा के इस फैसले के बाद बाकि दिग्गज कंपनियां जैसे टाटा मोटरज़ और महिंद्रा भी बीएस-6 मॉडल की कारें लांच करते वक्त मार्किट में मुकाबला बनाने के लिए यही रणनीति अपना सकते हैं।

Advertisement

आपको बता दें कि पिछले हफ्ते ही टोयोटा ने बीएस-6 इन्नोवा क्रिस्टा को पेश करने का एलान किया था, जिसकी कीमत ने लोगों को हैरान कर दिया। कंपनी द्वारा कीमतों को अलग अलग वेरिएंट के हिसाब से सिर्फ 39000 से 112000 रुपए तक बढ़ाया गया है।

टोयोटा के नवीन सोनी ने इस फैसले के बारे में बताते हुए कहा कि “अगर इन्नोवा क्रिस्टा डीज़ल को पूरी लागत के हिसाब से बीएस-6 मॉडल में उतारा जाए तो ये कम से कम दो से ढाई लाख रुपए तक महंगी हो जाएगी और ग्राहक शायद इसे न खरीदें। इसी वजह से कंपनी ने अपने मुख्य ऑफिस से इज़ाज़त मांगी कि हमें अपनी बैलेंस शीट पर थोड़ा झटका झेलने की अनुमति दी जाए। ”

इसी तरह वो कीमतों को वाज़िब रखने में सफल हुए। हलाकि, इसी बीच उन्होंने ये भी स्पष्ट कर दिया कि ये कम कीमतों वाली ऑफर सिर्फ सीमित समय के लिए ही है। इसी लिए अगर आप नई डीज़ल कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो जल्द से जल्द खरीद कर कम कीमतों का फायदा ले सकते हैं।