अगर आप सर्दियों में रोज़ नहाते हैं तो रहें सावधान! शरीर को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

दोस्तों अक्सर हम ये सोचते हैं कि रोज़ न नहाने से गंदगी बढ़ती है और बीमारियां होने का खतरा रहता है।इसी कारण लोग सर्दियों में भी रोज़ाना नहाते हैं, लेकिन आपको बता दें कि ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। स्किन के माहिरों का कहना है कि सर्दियों में रोज़ नहाने से हमारी स्किन को नुकसान हो सकता है। आइये जानते हैं आखिर सर्दी में सुबह हर रोज नहाने से हमें क्या नुकसान हो सकते हैं…

सबसे पहले आपको बता दें कि बॉस्टन (अमेरिका) के डर्मैटॉलजिस्ट डॉक्टर रनेला के अनुसार आज के समय में बहुत से लोग हर रोज समाज के प्रेशर की वजह से नहाते हैं न कि गंदे होने की वजह से। हलाकि स्टडी में ये साबित हो चुका है कि हमारी स्किन खुद को साफ करने की बेहतर क्षमता रखती है। इसी लिए अगर आप जिम नहीं जाते या फिर आपको काम के समय पसीना नहीं आता और आप धूल-मिट्टी से बचे रहते हैं तो आपके लिए रोजाना नहाना जरूरी नहीं है।

Advertisement

बहुत से लोग सर्दी में काफी ज्यादा गर्म पानी से नहाते हैं और लगातार बहुत समय तक गर्म पानी को अपने ऊपर डालते रहते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको बता दें कि यह फायदे से ज्यादा आपको नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसा करने से आपकी स्किन ड्राई हो सकती है क्योंकि नैचरल ऑइल्स निकल जाते हैं। इन्ही ऑइलस के कारण आप मॉइश्चराइज्ड और सुरक्षित रहते हैं। लेकिन फिर भी आप हर रोज़ नहाना चाहते हैं तो 10 मिनट से ज्यादा देर तक ना नहाएं।

शरीर के लिए जरूति हैं कुछ बैक्टीरियास

रोज़ाना हमारी स्किन अच्छे बैक्टीरिया पैदा करती है जिससे स्किंग हेल्दी रहती है और केमिकल्स के टॉक्सिन्स से भी बचती है। लेकिन आपको बता दें कि रोज़ाना नहाने से स्किन के नैचरल ऑइल्स तो निकलते ही हैं साथ ही गुड बैक्टीरिया भी हट जाते हैं। ये बैक्टीरिया इम्यून सिस्टम को भी सपॉर्ट करते हैं। इसलिए सर्दियों में हमें हफ्ते में दो या तीन दिन ही नहाना चाहिए।

एक बड़ी बात ये भी है कि रोज गरम पानी से नहाने के कारण आपके नाखूनों को भी नुकसान पहुंचता है। जब आप नहाते हैं तो आपके नाखून पानी अवशोषित कर लेते हैं जिसके चलते वो सॉफ्ट हो जाते हैं और टूट जाते हैं। साथ ही इनका नैचरल ऑइल भी निकल जाता है जिससे ये रूखे और कमजोर होने लगते हैं।