सबसे सस्ता ड्रिप सिस्टम तैयार करने का तरीका, 100% कामयाब

किसान भाइयों आज हम आपको सबसे सस्ता ड्रिप सिस्टम तैयार करने का तरीका बताने वाले हैं। आपको बता दें कि मध्यप्रदेश के एक किसान, रमेश बरिया ने बेकार पड़ी ग्लूकोज की बोतलों को इस्तेमाल करके अपने छोटे-से खेत के लिए ड्रिप-इरीगेशन सिस्टम बनाया इसका इस्तेमाल सब्ज़ी उगाने में किया। इस किसान ने पानी की कमी को देखते हुए इस सिस्टम को बनाया है।

आप भी अगर कम जगह में खेती या बागवानी कर रहे हैं तो आप भी खुद अपने घर के लिए प्लास्टिक की बोतलों से ड्रिप-इरीगेशन सिस्टम बना सकते हैं। खास बात ये है कि आप इसे बहुत लागत में लगाकर बहुत ज्यादा मात्रा में पानी बचा पाएंगे। आप अपने घर में गार्डनिंग के लिए भी इस प्रक्रिया को अपना सकते हैं।

Advertisement

प्लास्टिक बोतल ड्रिप-इरीगेशन सिस्टम:

इस ड्रिप सिस्टम को तैयार करने के लिए आपको प्लास्टिक की खाली पड़ी बोतलें, ढक्कन सहित, छेद करने के लिए कोई नुकीली चीज़, और कैंची की जरूरत होगी। इसे बनाने के लिए सबसे पहले बोतल के ढक्कन में छोटे-छोटे 3-4 छेद कर लें।
इसके बाद बोतल को तले की तरफ से काट लें। अब अपने पेड़ की जड़ के पास गड्ढा करें और इसमें बोतल को उल्टा करके यानी कि ढक्कन की तरफ से गाड़ दें।

बोतल का निचला हिस्सा ऊपर की तरफ होगा और अब इसमें पानी भर दें। अब बोतल के बाकी बचे टुकड़े से बोतल को बंद कर दें। ऐसा करने के बाद आपको बाल्टी से पानी देने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। काफी ज्यादा समय तक मिट्टी में नमी रहेगी और आप सामान्य तौर पर 4 से 5 लीटर पानी बचा सकते हैं।

आईवी ड्रिप वायर से ड्रिप-इरीगेशन सिस्टम:

इसके लिए आपको ग्लुकोज देते समय इस्तेमाल होने वाली आईवी ड्रिप वायर, प्लास्टिक की बोतलें, छेद करने के लिए कोई नुकीली चीज़ चाहिए और साथ ही, कोई लकड़ी या फिर लाहे की रॉड जिसके सहारे आप इन बोतलों को लटका सकें।

इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप ड्रिप वायर को काट लें और उस हिस्से को काम में लें, जिसमें फ्लो को कंट्रोल करने के लिए सिस्टम लगा हुआ होता है। अब बोतल के ढक्कन में एक छेद करें। ढक्कन के छेद में से आईवी वायर को लगाएं। अब बोतल को पानी से भर दें और ढक्कन बंद कर दें। आपको जहाँ पानी देना है, उस गमले या पौधे के ऊपर इस बोतल को किसी लकड़ी या लोहे की रॉड की मदद से उल्टा लटका दें। ड्रिप वायर के कंट्रोलर से आप पानी का बहाव कम-ज्यादा भी कर सकते हैं।

हैंगिंग ड्रिप इरीगेशन:

इसको तैयार करने के लिए आपको खाली बोतल, कैंची, एक रस्सी या तार चाहिए। सबसे पहले आप सभी बोतल को निचले हिस्से से काट लें। अब इनके निचले हिस्से की तरफ दोनों तरफ से छेद करके किसी तार या रस्सी को बांधे, जिसकी मदद से इन्हें किसी चीज़ से लटकाया जा सके। अब गार्डन में जहां भी आपको यह सिस्टम लगाना है वहां आमने-सामने दो लकड़ी या फिर रॉड फिट कर लें और इनसे किसी तार या रस्सी को बाँध दें।

अब इस रस्सी से सभी बोतलों को समान दूरी पर लटका दें। सुबह-शाम आप इन बोतलों में पानी भर दें। पानी भरने के बाद बोतलों के ढक्क्न को हल्का-सा खोलें, जिससे कि बूँद-बूँद पानी बाहर आए। इस तरह आपका हैंगिंग ड्रिप इरीगेशन सिस्टम तैयार है। इन तरीकों को अपना कर आप काफी मात्रा में पानी बचा सकते हैं।