अब बिना पैसे खर्च किए अब धुप से चलेगा AC

गर्मी का मौसम बस शुरू होने वाला है और हम जानते है के भारत में कड़ाके के गर्मी पड़ती है गर्मी से बचने के लिए एसी की जरूरत पड़ती ही है। AC गर्मी से तो निजात दिलाता है लेकिन साथ में बिजली का बिल जेब का बोझ भी बढ़ता है

लेकिन क्या हो के आप सारा दिन AC भी चलाएं और आपको एक रूपये भी खर्च ना करना पड़े आपको ये बात शायद मजाक लग रही हो लेकिन मगर अब एसी की एक और क्वालिटी मार्केट में आ गयी है। ये हैं सोलर एसी, जिन्हें आप बिना बिजली के ही चला सकते हैं। इस नये एसी को सोलर प्लेट से चलाया जा सकता है। आइए जानते हैं इस नये AC के बाकी फीचर्स और डिटेल।

Advertisement

सोलर AC लगाने से कितनी बिजली बचेगी ?

ज्यादतर सोलर एसी 1 टन, 1.5 टन और 2 टन कैपेसिटी में उबलब्ध हैं। इस लिए आप अपनी जरूरत के हिसाब से ये AC खरीद सकते हैं। सोलर एसी से आप आराम से 90 फीसदी तक बिजली बचा सकते हैं। हालांकि स्प्लिट या विंडो एसी की तुलना में सोलर एसी का रेट बहुत अधिक होता है। मगर बिजली की बचत के हिसाब से ये मुनाफे का सौदा हैं।

क्या कीमत है सोलर AC की

इस समय बहुत सारी कंपनियां सोलर एसी बना रही हैं। अधिकतर कंपनियों के इस प्रोडक्ट का दाम लगभग एक जैसा ही है। आपको सोलर एसी के साथ एसी के साथ कुछ सामान मिलेगा, जिसमें इन्वर्टर, के अलावा सोलर प्लेट, बैटरी और इंस्टॉलेशन के बाकी इक्विमें शामिल हैं।

कीमत की बात करें तो 1 टन का एसी (1500 वाट) 97 हजार रु तक में मिल जाएगा। वहीं इतने ही वाट 1.5 टन वाला एसी 1.39 लाख रु और 2 टन वाला एसी 1.79 लाख रु में खरीदा जा सकता है।

सोलर AC से कितनी बिजली बचेगी

सोलर एसी का बड़ा फायदा बिजली के बिल में कमी के रूप में मिलेगा। अगर आप कोई अन्य एसी यूज करते हैं, तो महीने में 300 यूनिट तक बिजली की खपत होगी। यानी आपको सिर्फ एसी के लिए ही 2100 रु हर महीने देने पड़ सकते हैं। मगर सोलर एसी में ऐसा कोई झंझट नहीं है। आपका सोलर एसी 1 टन का हो तो 1500 वाट की सोलर प्लेट लगेगी।

अगर आप थोड़ा हिसाब से सोलर एसी चलाएं तो संभव है कि आपको बिजली पर 1 रु भी खर्च न करना पड़े।सूरज की रोशनी से सोलर प्लेट ऊर्जा तैयार करेगी और उससे बैटरी चार्ज होगी। इसी बैटरी से एसी चलेगा। अगर सूरज न निकले तो आप इस एसी को बिजली से भी चला सकते हैं।