अब पेट्रोल भरवाने पर भी मिलेगी सब्सिडी, जल्द लागू होगा ये नया नियम

आपने अब तक इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी का लाभ मिलते देखा होगा और बहुत से लोग इसका फायदा ले रहे हैं। लेकिन अब एक नई योजना के अनुसार आपको पेट्रोल से चलने वाले दोपहिया वाहनों में पेट्रोल डलवाने पर भी सब्सिडी मिलेगी। जानकारी के अनुसार इस योजना को 26 जनवरी 2022 को शुरू किया जाएगा। आपको बता दें कि इस नई योजना को झारखंड सरकार द्वारा शुरू किया गया है।

इस योजना के तहत सरकार हर महीने 10 लीटर पेट्रोल पर सब्सिडी के रूप में 25 रुपये की पेशकश करेगी। ये पेट्रोल सब्सिडी योजना सिर्फ उन दोपहिया वाहन मालिकों के लिए है जिनके पास राशन कार्ड है और जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम या राज्य योजना के तहत आते हैं। इस सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आप सीएम सपोर्ट ऐप या वेबसाइट पर रजिस्टर कर सकते हैं।

Advertisement

रजिस्ट्रेशन के बाद सब्सिडी सीधे आपके बैंक खाते में जमा की जाएगी। झारखंड कैबिनेट ने इस योजना को लागू करने के लिए तत्काल निधि से 100.39 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है और सरकार ने सालाना 901.86 करोड़ रुपये के वित्तीय बोझ का अनुमान लगाया है। झारखंड के टू-व्हीलर ग्राहकों को इस योजना के अंतर्गत हर महीने पेट्रोल पर 250 रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी।

अगर आप झारखंड के निवासी हैं और आपके पास इसके लिए जरूरी सभी डाक्यूमेंट्स मौजूद हैं तो आप इस सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले CMSUPPORT ऐप को खोलें या फिर http://jsfss.jharkhand.gov.in वेबसाइट पर विजिट करें। इस वेबसाइट पर आपको अपना राशन कार्ड और आधार नंबर भरना होगा। इसे सबमिट करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे भरने के बाद आपका वेरिफिकेशन पूरा हो जाएगा।

इसके बाद आपको अपनी गाड़ी का नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर डालना होगा। ये सब करने के बाद DTO इन सभी जानकारियों का वेरिफिकेशन करेंगे और वेरिफिकेशन हो जाने पर आपका नाम जिला आपूर्ति पदाधिकारी के पास पहुंच जाएगा। इसके बाद हर महीने आपके खाते में पेट्रोल की सब्सिडी जमा होनी शुरू हो जाएगी।