अब बिना किसी खर्चे के लगवाएं सोलर पैनल, ये कंपनी लगाएगी पूरा पैसा

इस बार बिजली के कट काफी ज्याद लग रहे हैं और बिजली की कटौती ने सभी को गर्मी से बेहाल कर दिया है। ऐसे में सोलर सिस्टम ही अंतिम विकल्प बचता है। आप सिर्फ एक बार पैसा लगाकर जिंदगी भर के लिए फ्री बिजली चला सकते हैं। अगर आप भी सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो एक कंपनी ऐसा मॉडल लेकर आई है, जो आपके घर पर सोलर सेटअप करेगी और हर महीने इस्तेमाल की गई बिजली का आपसे चार्ज लेगी।

रिन्यूएबल एनर्जी सर्विस कंपनी RESCO कंज्यूमर्स को रिन्यूएबल एनर्जी सोर्सेज के जरिए बिजली उपलब्ध कराती है ।यह कंपनी एक ऐसा मॉडल लेकर आई है, जिसमें आपकी छत पर कंपनी सोलर पैनल्स इंस्टॉल करेगी साथ ही उसका मेंटेनेंस और मैनेजमेंट भी कंपनी ही करेगी।

RESCO मॉडल सोलर में आपको किसी भी तरह का कोई निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती है। इसका पूरा खर्च कंपनी उठाती है. हालांकि आप जो बिजली इस्तेमाल करते हैं उसके लिए भुगतान करना होगा।

अगर आप RESCO मॉडल के तहत अपने घर की छत पर सोलर पैनल इंस्टॉल करवाते हैं तो पूरे प्रोजेक्ट को मैनेज और ऑपरेट करने की पूरी जिम्मेदारी RESCO की रहती है।

वहीं इसके जरिए उत्पादित होने वाली बिजली आपकी जरूरत के मुताबिक आपको और बाकी बची बिजली ग्रिड को सप्लाई की जाएगी। इस प्रोजेक्ट से उत्पन्न होने वाली अतिरिक्त एनर्जी को RESCO बेच सकती है ।अतिरिक्त बिजली बेचने पर जो फ़ायदा होगा उस से ही कम्पनी धीरे धीरे अपने प्रोजेक्ट का खर्च निकल लेगी इस से आप को भी बिजली मिल जाएगी और जो बची हुई बिजली है वो बेच कर कंपनी को भी फ़ायदा होगा ।

मान लीजिए अगर आपको अपने घर में 1 टन के 2 इन्वर्टर एयर कंडीशनर चलाने हैं, और साथ में कूलर, पंखे और लाइट चलानी है तो आपको कम से कम 4 किलोवॉट का सोलर सिस्टम लगाना होगा। ये सिस्टम हर रोज़ कम से कम 20 यूनिट बिजली पैदा करेगा।