क्या सच में 1 सितंबर से सबका बिजली बिल होगा माफ़? जानें पूरी सच्चाई

अक्सर सभी अपने बिजली बिल को लेकर चिंतित रहते हैं और इसे कम करने के कई तरीके अपनाते हैं। लेकिन इसी बीच पिछले कुछ दिन से ये खबर वायरल हो रही है कि 1 सितंबर से पुरे देश में बिजली बिल माफ़ी योजना शुरू हो जाएगी और आपका बिल माफ होने वाला है। अगर आप इस खबर को सच मान रहे हैं तो आपको बता दें कि ये खबर पूरी तरह से झूठी हैं। हम आपको इस वायरल खबर की पूरी सच्चाई बताने वाले हैं।

दरअसल कुछ दिनों से सोशल मीडिया प्लेटफार्म YouTube पर एक वीडियो बहुत ज्यादा वायरल हो रहा है। जिसमें ये कहा गया है कि सरकार बिजली बिल माफ़ी योजना 2020 लागू करने जा रही है। यानि कि 1 सितंबर से इस योजना के तहत सभी लोगों के घरों का बिजली का बिल पूरी तरह से माफ हो जाएगा।

Advertisement

लेकिन पूरी तरह से जाँच करने के बाद ये पाया गया है कि यह खबर बिलकुल झूठी है और ये दावा फर्जी है। सरकार ने इस तरह की किसी भी योजना की घोषणा नहीं की है। इसी लिए लोग इस तरह की किसी भी खबर पर यकीन न करें। अगर आपके पास भी ऐसा कोई मैसेज या कॉल आती है और अगर आप इस्पे यकीन कर किसी की बातों में आ सकते हैं और आपके साथ आसानी से ठगी हो सकती है।

अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो फिर उसको PIB के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ या फिर व्हाट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः [email protected] पर भेज सकते हैं। यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है।