अपने फ़ोन में इंस्टाल करें यह एप, बिजली गिरने से 15 मिनट पहले आएगा मैसेज

दोस्तों क्या आज तक आपने कभी सोचा है कि बिजली गिरने से 15 मिनट पहले ही आपके मोबाइल पर अगर मैसेज आ जाए कि आपके आस पास में कहीं बिजली गिरने वाली है तो कैसा होगा? आज हम आपको ऐसी ही एक मोनीले एप के बारे में बताने वाले हैं। आपको बता दें कि भारतीय मौसम वैज्ञानिकों द्वारा दामिनी नाम की एक मोबाइल एप बनाई गयी है।

ये एप बिजली गिरने या वज्रपात होने से पहले ही 40 किलोमीटर के दायरे के भीतर हर 15 मिनट में अपडेट देगी। खास बात ये है कि इससे आप ये जान सकेंगे कि बिजली कहां पर गिर सकती है। मौसम माहिरों का कहना है कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेट्रोलॉजी ने देश में 48 जगहों पर ऐसे सेंसर लगा दिए हैं जो बिजली गिरने का अलर्ट देंगे।

Advertisement

आंकड़ों के अनुसार हर साल भारत में करीब दो से ढाई हजार आदमी बिजली गिरने के कारण मरते हैं। लोगों की जान को बचाने के लिए ही इस एप को बनाया गया है। इस एप्लीकेशन को Indian Institute of Tropical Metrology पुणे के मौसम वैज्ञानिकों द्वारा बनाया गया है ।

खास बात ये है कि देश में अलग अलग जगह लगाए गए सेंसर बिजली गिरने की सटीक जानकारी देंगे। इस एप को हर कोई गूगल प्ले स्टोर से बड़ी आसानी से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर उसमें रजिस्ट्रेशन कर सकता है। आपको बता दें कि दामिनी एप 40 किलोमीटर तक के दायरे में वज्रपात का पूर्वानुमान लगा सकती है। माहिरों के अनुसार ये एप किसानों और आम जनता के लिए उनकी जान की सुरक्षा के नजरिए से बहुत ही जरूरी है।