दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस ने दिए सफलता के मंत्र, कहा- बिजनेस में ये कदम उठाकर आप भी होंगे सफल

अगर दुनिया का सबसे अमीर शख्स आपको बिजनेस करने की कुछ टिप्स दे तो बहुत मदद हो ही सकती है। ई-कॉमर्स क्षेत्र की बड़ी कंपनी एमेजॉन के मालिक जेफ बेजोस ने व्यापार से जुड़ी काम की बातें बताई हैं। एमेजॉन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस ने एमेजॉन री:मार्स की कॉन्फ्रेंस के दौरान बिजनेस में सफलता के मंत्र दिए

जहां उन्होंने बताया कि कैसे कोई स्मार्ट बिजनसमैन बन सकता है। बेजोस ने कहा कि सबसे जरूरी चीज है कि आपको ग्राहकों के प्रति जुनूनी होना चाहिए। वहां मौजूद लोगों से उन्होंने कहा, ‘यह सोचते रहना चाहिए कि आप उन्हें कैसे खुश कर सकते हैं।’ उन्होंने कहा कि ‘एमेजॉन पर हम अभी भी हर समय जोखिम लेते हैं।”

आगे बढ़ने के लिए बोल्ड कदम उठाना चाहिए

बेजोस ने कहा कि आंट्रप्रन्योर को किसी भी नाकामी के लिए तैयार रहना चाहिए और आगे बढ़ने के लिए बोल्ड कदम उठाते रहना चाहिए। बेजोस बोले, ‘आपको यह बात माननी होगी कि आपका बिजनस कई मायनों में एक प्रयोग जैसा होगा। बिजनेस करते वक्त लोग फेल होंगे लेकिन इसकी चिंता छोड़ इसे सामान्य मानना चाहिए।’

उन्होंने यह भी कहा कि बिजनेस तब ही शुरू करें जब आपको खुदपर भरोसा हो। उन्होंने आगे कहा, “आपके अंदर उस क्षेत्र के लिए जुनून होना चाहिए, जिसको आप विकसित करने और जिसमें आप काम करने जा रहे हैं. अन्यथा, आपकी प्रतिस्पर्धा उन लोगों से है, जिनके पास इसके लिए जुनून है और वे बेहतर उत्पादों और सेवाओं का निर्माण करने जा रहे हैं।”

स्टार्टअप को लेकर उन्होंने कहा कि अपनी टीम के साथियों को जोखिम उठाने के साथ ही, ग्राहकों के लिए जुनूनी बनने को प्रोत्साहित करते रहना चाहिए। उन्होंने कहा, “मैं, कुछ पैटर्न का पता लगा चुके सही लोगों का निरीक्षण करता हूं। जो लोग सही हैं, वे बहुत कुछ सुनते भी हैं। वे अपने विचार भी बदलते हैं, जो काफी दिलचस्प होता है।”

अमेजन ग्रुप की कंपनियों के मालिक

जेफ बेजोस ने एमेजॉन की स्थापना साल 1994 में की थी। आज की तारीख में यह एक बहुत बड़ा ब्रांड बन चुका है। जेफ बेजॉस एमेजॉन ग्रुप की 15 से अधिक कंपनियों के मालिक हैं. इसके अलावा उनके पास एक अखबार (The Washington Post), रॉकेट कंपनी (Blue Origin LLC), कूपन और ग्रोसरी की वेबसाइट भी है।

रोजाना 430 करोड़ रुपए की कमाई

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जेफ बेजोस पिछले एक साल से रोजाना लगभग 430 करोड़ रुपए कमा रहे हैं। जेफ ने अपना करियर ऑनलाइन किताबें बेचने से शुरू किया था। सबसे पहले उन्होंने इसके लिए जहां पर ऑफिस बनाया वो एक कार गैराज था, जहां से उनके बिजनेस को आगे बढ़ाने का मौका मिला।